Wednesday, 28 September 2022

Mumbai: नवरात्रि उत्सव में लाउडस्पीकर को लेकर शिंदे सरकार का बड़ा फैसला


Mumbai : महाराष्ट्र सरकार ने नवरात्र उत्सव (Navratri Festival) को देखते हुए एक बड़ा फैसला लिया है. शिंदे सरकार ने नवरात्रि उत्सव के दौरान 3 और 4 अक्टूबर के अलावा, 1 अक्टूबर को भी मध्यरात्रि तक लाउडस्पीकर के उपयोग की अनुमति दी. मुख्यमंत्री सचिवालय द्वारा जारी प्रेस रिलीज के अनुसार मंगलवार को मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) और डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) ने मुंबई में लाउडस्पीकर के इस्तेमाल के लिए 1 अक्टूबर की मध्यरात्रि तक रियायत देने का फैसला लिया. 


मुख्यमंत्री सचिवालय की ओर से जारी प्रेस रिलीज के अनुसार नवरात्रि उत्सव के दौरान अब मुंबई में एक अक्टबूर यानी शनिवार के अलावा 3 अक्टूबर (सोमवार) और 4 अक्टूबर (मंगलवार) को भी मध्यरात्रि तक लाउडस्पीकर इस्तेमाल की छूट रहेगी. पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के ध्वनि प्रदूषण (विनियमन एवं नियंत्रण) संशोधित नियम, 2017 के तहत संबंधित जिला कलेक्टरों को साल में किसी भी 15 दिन सुबह 6 बजे से दोपहर 12 बजे तक लाउडस्पीकर के उपयोग के लिए छूट की घोषणा करने के लिए अधिकृत किया गया है.


इस प्रेस रिलीज में आगे बताया गया है कि आमतौर पर जिला कलेक्टर इस छूट के लिए 13 दिन निर्धारित करते हैं और शेष दो दिन जिले में स्थानीय परिस्थितियों के अनुसार छूट के लिए आरक्षित होते हैं.


वहीं मुंबई पुलिस ने मंगलवार को लोगों को विसर्जन के बाद देवी दुर्गा की पानी में तैरती हुई या आधी डूबी प्रतिमाओं की तस्वीरें खींचने या वीडियो बनाने से रोकने का आदेश दिया. एक अधिकारी ने बताया कि पुलिस ने कहा है कि तैरती और आधी डूबी प्रतिमाओं की तस्वीरों तथा वीडियो से धार्मिक भावनाएं आहत हो सकती हैं और सार्वजनिक शांति भंग हो सकती है. उन्होंने कहा कि आदेश के अनुसार दुर्गा पूजा उत्सव के दौरान पांच से सात अक्टूबर तक ऐसी तस्वीरें और वीडियो न बनाए जाएं और अखबारों में प्रकाशित या सोशल मीडिया पर प्रसारित न किए जाएं.


Lorem ipsum is simply dummy text of the printing and typesetting industry.