Monday, 5 September 2022

मुंबई: गृहमंत्री अमित शाह ने BMC चुनाव के लिए फडनवीस के घर सांसदों, विधायकों के साथ किया मंथन

मुंबई: भाजपा ने मुंबई में महानगर पालिका चुनाव के लिए कमर कस ली. इसकी तैयारी के मद्देनजर आज केंद्रीय गृह मंत्री अमित खुद मुंबई पहुंचे हैं और उन्होंने राज्य के सांसदों, विधायकों, एमएलसी और पार्षदों के साथ बैठक की है. उन्होंने यह बैठक महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के घर पर की है. बैठक में चुनाव में जीत सुनिश्चित करने के लिए पार्टी के प्रतिनिधियों को निर्देश दिए गए हैं. मुंबई महानगर पालिका में 236 सीटें हैं. इनमें 110 सीटों को सर्वसाधारण के लिए आरक्षित किया गया है. तो वही 109 सीटों को महिलाओ के लिए आरक्षित किया गया है. मुंबई में इस महीने या अक्टूबर में बृहन्मुंबई महानगरपालिका यानी बीएमसी का चुनाव होना है.


गृह मंत्री अमित शाह महाराष्ट्र में एकनाथ शिंदे और देवेंद्र फडणवीस की सरकार बनने के बाद पहली बार गए हैं. अमित शाह का ये दौरा आगामी बीएमसी चुनाव की रणनीति के हिसाब से काफी अहम है. भाजपा ने इसके लिए बड़े स्तर पर तैयारियां शुरू कर दी है. गृह मंत्री सबसे पहले अमित शाह ने मुंबई में लालबागचा राजा पंडाल में पूजा अर्चना की. इसके बाद वे उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के आवास पर गए जहां बीएमसी चुनाव की रणनीतियों पर पार्टी नेताओं से चर्चा की. सूत्रों के मुताबिक बैठक में अमित शाह ने पार्टी नेताओं को कई निर्देश दिए.


मुंबई महानगपालिका में पिछले कई सालों से शिवसेना का कब्जा है. हालांकि इससे पहले शिवसेना और भाजपा साथ मिलकर चुनाव लड़ती थी लेकिन इस बार दोनों की राहें अलग-अलग है. शिवसेना से बाहर आए महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और देवेंद्र फडणवीस की पहली प्राथमिकता बीएमसी में काबिज उद्धव ठाकरे की शिवसेना को हटाना होगी. दूसरी ओर यह चुनाव उद्धव ठाकरे की शिवसेना के अस्तित्व को बचाने के लिए काफी महत्वपूर्ण है.


Lorem ipsum is simply dummy text of the printing and typesetting industry.