Tuesday, 20 September 2022

Mumbai: डॉक्टर का फर्जी इंस्टाग्राम प्रोफाइल बनाकर ठगी की कोशिश, धोखेबाज ने अपनाई ये तरकीब

Mumbai : साइबर जालसाज लोगों को ठगी के जाल में फंसाते रहते हैं. हाल ही में एक जालसाज ने बीकेसी जंबो कोविड केयर सेंटर के डीन डॉक्टर राजेश डेरे का फर्जी इंस्टाग्राम अकाउंट बनाया और उसके सोशल मीडिया दोस्तों से पैसे की मांग की. धोखाधड़ी का खुलासा शुक्रवार को तब हुआ जब डेरे को ऐसे लोगों के फोन आने लगे जो जांच कर रहे थे कि क्या डॉक्टर को वास्तव में पैसे की जरूरत है. डेरे ने कहा कि "मेरे एक पूर्व जूनियर सहयोगी, जो अब संयुक्त राज्य अमेरिका में है, ने मुझे व्हाट्सएप पर मैसेज किया और मुझसे पूछा कि क्या मुझे पैसे की जरूरत है. मैंने उसे फोन किया और पूछा कि मुझे पैसे की आवश्यकता क्यों होगी? तब मुझे एहसास हुआ कि किसी ने मेरा डुप्लिकेट अकाउंट बनाया है इंस्टाग्राम पर और मेरे रूप में पैसे की मांग कर रहा है."


डॉक्टर ने पता चलते ही लोगों को किया सूचित


धोखेबाज ने इंस्टाग्राम पर डेरे के फ्रेंड्स को मैसेज किया गया और तत्काल 14,500 रुपये की मांग की. साथ ही धोखेबाज ने उन्हें आश्वासन दिया कि वह अगले दिन तक इसे वापस कर देगा. जालसाज उन्हें एक फोन नंबर भी साझा कर रहा था ताकि पैसा उसके डिजिटल वॉलेट में ट्रांसफर किया जा सके. जैसे ही धोखाधड़ी का पता चला, डेरे ने अपने दोस्तों से संपर्क किया और उनसे उक्त खाते की रिपोर्ट करने के लिए कहा ताकि इंस्टाग्राम जल्द ही इसे ब्लॉक कर दे और धोखाधड़ी के बारे में अपने इंस्टाग्राम के साथ-साथ फेसबुक पर भी अलर्ट पोस्ट कर दिया.


इन लोगों के नाम पर भी बन चुके हैं फर्जी एकाउंट


डेरे ने कहा, "मैंने आगे की कार्रवाई के लिए मुंबई पुलिस को भी मामले की सूचना दी." पिछले साल एक जालसाज ने फेसबुक पर डेरे की फर्जी प्रोफाइल बनाकर ऐसी ही मांग की थी. इसी तरह से हाल ही में साइबर जालसाजों ने पूर्व मंत्री और शिवसेना नेता आदित्य ठाकरे के साथ-साथ मुंबई के पुलिस कमिश्नर विवेक फनसालकर को बताकर लोगों से पैसे मांगने की कोशिश की थी.

Lorem ipsum is simply dummy text of the printing and typesetting industry.