Wednesday, 21 September 2022

महाराष्ट्र कांग्रेस ने राहुल को पार्टी अध्यक्ष बनाने का प्रस्ताव पारित किया

मुंबई : महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस कमेटी (एमपीसीसी) ने राहुल गांधी को पार्टी का राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाने के लिए सोमवार को सर्वसम्मति से एक प्रस्ताव पारित किया। कांग्रेस के एक बयान में बताया गया है कि इसी तरह का प्रस्ताव मुंबई क्षेत्रीय कांग्रेस कमेटी (एमआरसीसी) ने भी एक अलग बैठक में पारित किया। यह प्रस्ताव ऐसे समय पर पारित किया गया, जब कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए अगले कुछ दिनों में अधिसूचना जारी होने वाली है। पार्टी ने कहा कि राहुल गांधी राष्ट्रीय नेता हैं, जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नीत सरकार की ‘जनविरोधी नीतियों’’ का मुखर तरीके से विरोध कर रहे हैं। दक्षिण मुंबई के वाई बी चव्हाण सेंटर में एमपीसीसी के 553 प्रतिनिधियों की हुई बैठक में राहुल गांधी को अध्यक्ष बनाने का प्रस्ताव पारित किया गया। कांग्रेस की राजस्थान और छत्तीसगढ़ की इकाइयों ने भी राहुल गांधी को पार्टी अध्यक्ष बनाने के लिए प्रस्ताव पारित किया है। कांग्रेस की केवल इन दो राज्यों में ही अपने बल पर सरकार है।


कांग्रेस की गुजरात इकाई ने भी रविवार को राहुल गांधी को अध्यक्ष बनाने की मांग की थी। पार्टी द्वारा जारी एक बयान के मुताबिक, महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस कमेटी की बैठक में प्रस्ताव राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण ने पेश किया, जिसका अनुमोदन नसीम खान और चंद्रकांत हनडोरे सहित विभिन्न वरिष्ठ नेताओं ने किया और प्रस्ताव को सर्वसम्मति से पारित कर दिया गया। उल्लेखनीय है कि कांग्रेस की महाराष्ट्र इकाई के अध्यक्ष नाना पटोले ने एक प्रस्ताव पेश किया, जिसमें कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष को राज्य इकाई के अध्यक्ष, पदाधिकारियों और अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) के प्रतिनिधियों को नियुक्त करने के लिए अधिकृत करने का प्रावधान है। इस प्रस्ताव का कांग्रेस विधायक दल के नेता बालासाहेब थोराट ने अनुमोदन किया और सर्वसम्मति से इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई।


बयान के मुताबिक, यह बैठक संगठन चुनाव के लिए नियुक्त प्रदेश निर्वाचन अधिकारी पल्लम राजू, राज्य केलिये पार्टी प्रभारी एच के पाटिल, पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण, पृथ्वीराज चव्हाण और पटोले की मौजूदगी में हुई। कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए अधिसूचना 22 सितंबर को जारी की जाएगी और नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया 24 से 30 सितंबर तक चलेगी। नामांकन पत्र वापस लेने की अंतिम तिथि आठ अक्टूबर है। एक से अधिक उम्मीदवार होने पर 17 अक्टूबर को मतदान होगा और नतीजे 19 अक्टूबर को घोषित किये जाएंगे। मुंबई के 296 प्रतिनिधियों की अलग से बैठक निर्वाचन अधिकारी किरण चौधरी और राज्य प्रभारी एच के पाटिल की उपस्थिति में हुई। राहुल गांधी को अध्यक्ष नामित करने का प्रस्ताव मुंबई कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष चरणजीत सिंह सापरा ने पेश किया और अनुमोदन कांग्रेस की मुंबई इकाई के पूर्व अध्यक्ष मिलिंद देवड़ा ने किया। कांग्रेस की मुंबई इकाई के अध्यक्ष भाई जगताप ने प्रस्ताव पेश किया, जिसमें कांग्रेस अध्यक्ष को संगठन से जुड़े सभी फैसले लेने के लिए अधिकृत किया गया। इस प्रस्ताव को मुंबई कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष संजय निरुपम ने अनुमोदित किया।

Lorem ipsum is simply dummy text of the printing and typesetting industry.