Saturday, 24 September 2022

ठगी का नया तरीका, बिजनेस घरानों या राजा-महाराजा से लोन दिलाने का करते थे वादा, फिर एडवांस ऐंठकर रफूचक्कर!

"अगर आपका बिजनेस लोन कोई भी बैंक पास नहीं कर रहा है और आपको बिजनेस लोन की सख्त जरूरत है या फिर बिना मॉर्गेज के आप को लोन चाहिए तो घबराएं नहीं." क्या इस तरह के आश्वासन आपने कभी सुने या कहीं पढ़े हैं? अगर हां तो सावधान हो जाइए क्योंकि यह है ठगों की जालसाजी का एक नया तरीका. लोन की जालसाजी के एक गिरोह का भंडाफोड़ हुआ है. यह गिरोह लोन लेने की कोशिश कर रहे लोगों को पकड़ता था और उन्हें अपने जाल में इतनी तैयारी के साथ लपेटता था कि वो विश्वास कर बैठते थे और लोन के लिए उन्हें ही एडवांस भी दे देते थे. 


दरअसल, मुंबई क्राइम ब्रांच ने थाने से ऐसे दो ठगों को पकड़ा है जो ऐसे लोगों को अपना शिकार बनाते थे, जिनका बिजनेस लोन बैंकों से पास ना हुआ हो. इनकी मॉडस ऑपरेंडी भी बिल्कुल अलग तरह की होती थी. यह लोन किसी बैंक से नहीं बल्कि किसी बड़े बिजनेस घराने या फिर राजा महाराजा से दिलाने की बात करते थे. यह इतने शातिर तरीके से अपने शिकार से बात करते और विश्वास दिलाते थे कि करोड़ों का लोन उन्हें बिना किसी मॉर्गेज के मिल सकता है, बशर्ते उसके लिए उन्हें लोन की एवज में पहले ही इंश्योरेंस फीस, प्रोसेसिंग फीस और लाइजनिंग फीस देनी होगी.


कन्विंस करने के लिए करते थे बड़ी तैयारी


लोन लेने वाले को भरोसा दिलाने के लिए बाकायदा यह बड़े-बड़े फाइव स्टार होटल्स में महाराजा या फिर बड़े बिजनेस घराने का व्यक्ति बनकर लोगों से मिलते भी थे. मिलने के बाद जब शख्स को भरोसा हो जाता था तो वह इनको एडवांस में पैसा दे देता था, लेकिन जब लोन लेने की बात आती तो यह ठग अपना फोन बंद कर गायब हो जाते. 


मुंबई पुलिस ने जाल बिछाकर दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है, लेकिन अभी भी मुख्य आरोपी फरार है. पुलिस ने बताया कि ये लोग अभी तक डेढ़ दर्जन से भी ज्यादा लोगों को ठग चुके हैं. 


Lorem ipsum is simply dummy text of the printing and typesetting industry.