Friday, 5 August 2022

Mumbai: मुंबई की सड़कों पर जल्द दौड़ेंगी BEST की पहली इलेक्ट्रिक डबल डेकर बसें, जानिए- यात्री कब से कर पाएंगे सफर

मुंबई की सड़कों पर सितंबर से इलेक्ट्रिक डबल डेकर बसें (Electric Double Decker Buses) चलने की उम्मीद है. ये जानकारी बृहन्मुंबई इलेक्ट्रिक सप्लाई एंड ट्रांसपोर्ट (BEST) अंडरटेकिंग अधिकारियों ने गुरुवार को दी. अधिकारियों ने कहा कि प्रोटोटाइप इलेक्ट्रिक डबल डेकर बस सभी जरूरी अनुमतियों के साथ तैयार है और इनके बेस्ट तक पहुंचाने की उम्मीद है. वर्तमान में बेस्ट के पास 400 से ज्यादा सिंगल डेकर इलेक्ट्रिक बसें हैं.


900 इलेक्ट्रिक बसों की सप्लाई के लिए दिया गया है कॉन्ट्रेक्ट

बता दें कि सिविक-रन बेस्ट ने एक प्राइवेट कंपनी को चरणों में 900 इलेक्ट्रिक बसों की सप्लाई के लिए एक कॉन्ट्रेक्ट दिया है, जिनमें से 50 प्रतिशत मार्च 2023 तक डिलिवर की जाएंगी.एक अधिकारी ने कहा कि,"पहली इलेक्ट्रिक डबल डेकर बस की डिलीवरी के बाद कुछ टेस्ट भी किए जाने उम्मीद है. इसलिए, यह सितंबर से जनता के लिए सड़कों पर उतरेंगी ."


बेस्ट की बसों में रोज 30 लाख यात्री करते हैं सफर

गौरतलब है कि, महानगर का प्रमुख सड़क परिवहन उपक्रम 7 अगस्त को अपनी वर्षगांठ मनाएगा.1990 के बाद से अंडरटेकिंग के बेड़े में 900 कन्वेंशल डबल डेकर बसें थीं, लेकिन पिछले कुछ वर्षों में यह संख्या लगातार घटकर लगभग 50 रह गई है.अधिकारी ने कहा कि पांच वाहनों का उपयोग ओपन डेक हेरिटेज टूर के लिए किया जाता है, जबकि शेष विभिन्न मार्गों पर चलते हैं.बता दें कि BEST 3,700 बसों के बेड़े के साथ रोज 30 लाख से ज्यादा यात्रियों को सफर कराता है.

Lorem ipsum is simply dummy text of the printing and typesetting industry.