Thursday, 18 August 2022

Mumbai : मुंबई की सड़को पर अब जल्द दौड़ेगी BEST की डबल डेकर AC बसें, ये होंगे टारगेट यात्री


भारत की पहली इलेक्ट्रिक डबल डेकर AC बस (Double Decker AC Bus) जल्द मुंबई (Mumbai) की सड़कों पर दौड़ते दिखेगी. मुंबई की दूसरी लाईफ लाईन कही जाने वाली बेस्ट (Brihanmumbai Electric Supply and Transport) की बसों को अपग्रेड करने का प्लान है. इस बस में सुरक्षा के तौर पर सीसीटीवी कैमरे (CCTV Camera) भी लगाए गए हैं. इस बस की सबसे बड़ी खासियत ये है कि ये लक्जरी तो होगी ही साथ ही इसका किराया भी कम होगा. हालांकि, सामान्य बसों के किराए से ज्यादा होगा इसका किराया.


इससे पहले भी बेस्ट बस में एसी की बस शामिल हुई है लेकिन यह डबल डेकर बस होने की वजह से इसमें एक समय पर ज्यादा लोग यात्रा कर सकते हैं. ये बस प्रदूषण (Pollution) रहित है. जानकारी के मुताबिक, जल्द ही मुंबईकरों की सेवा में इस तरह की 200 बसें जुड़ने वाली हैं. इस बस को अशोक लायलॉन्ड की सब्सिडरी कंपनी स्विच मोबिलिटी ने बनाया है. इससे समय की और ईंधन की बचत के साथ-साथ ट्रैफिक से भी राहत मुंबईकरों को मिलेगी. 


बसों में खड़े होने की नहीं होगी इजाजत


बेस्ट की ये बसें हाई क्लास और ऑफिस आने-जाने वाले यात्रियों को अपना टारगेट बना कर चल रही है. ये बसे सितंबर महीने में शुरू होंगी. बताया गया कि, ये प्रीमियम बसों को केवल एक फिक्स रूट पर चलाया जाएगा. मुंबई के पश्चिमी और पूर्वी उपनगरों जैसे बोरीवली और ठासे से दक्षिण मुंबई तक ये बसें चलाई जाएंगी. मुंबई के वरली, लोअर परेल, बोरीवली, गोरेगांव, अंधेरी जैसे इलाको पर ये बसे चलेगी साथ ही इन बसों में सीटिंग की व्यवस्था होगी किसी भी यात्री को खड़े होने की इजाजत नहीं होगी.

Lorem ipsum is simply dummy text of the printing and typesetting industry.