Tuesday, 2 August 2022

लगेगा महंगाई का झटका! फिर बढ़ सकते हैं CNG और PNG के दाम

आने वाले दिनों फिर सीएनजी और पीएनजी के दाम बढ़ने के आसार हैं.जिसके बाद घर में खाना पकाने से लेकर गाड़ियों में सफर करना महंगा हो जाएगा. दरअसल सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी गेल द्वारा सिटी गैस कंपनियों को जो गैस सप्लाई की जाती है, मासिक समीक्षा के बाद उसके दामों में 18 फीसदी की बढ़ोतरी कर दी गई है.


एक साल में गुना बढ़े दाम

गेल द्वारा सिटी गैस कंपनियों को सप्लाई की जाने वाली प्राकृतिक गैस की कीमत एक अगस्त 2022 से 18 फीसदी बढ़ाकर 10.5 डॉलर प्रति यूनिट कर दी गई है. इस वर्ष मार्च महीने के आखिर के मुकाबले दामों में साढ़े तीन गुना और बीते वर्ष अगस्त 2021 के मुकाबले 6 गुना दामों में बढ़ोतरी की गई है. 


सिटी गैस कंपनियां बढ़ा सकती हैं कीमतें

आपको बता दें गेल सिटी गैस कंपनियों को घरेलू और इंपोर्टेड एलएनजी को मिलाकर ब्लेंड किया हुआ गैस सप्लाई करती है. माना जा रहा है कि गेल ने जो गैस की कीमतों में बढ़ोतरी की है उसके बाद सिटी गैस कंपनियां सीएनजी और पीएनजी के दाम बढ़ाने का ऐलान कर सकती हैं. लखनऊ में ग्रीन गैस लिमिटेड ने वैसे ही सीएनजी के दाम 5.3 रुपये प्रति किलो बढ़ाकर 96.10 रुपये प्रति किलो कर दिया है. 


74 फीसदी महंगा हुआ CNG!

पहले सस्ते घरेलू प्रकृतिक गैस के चलते महंगे पेट्रोल डीजल के मुकाबले सीएनजी पीएनजी के दाम रखने में सफलता मिली थी. लेकिन गैस की बढ़ती कीमतों ने आण लोगों के बजट को बिगाड़ दिया है. पिछले एक सालों में दिल्ली में सीएनजी 74 फीसदी तो मुंबई में 62 फीसदी महंगा हुआ है. बीते वर्ष नैचुरल गैस की कीमत 1.79 डॉलर प्रति यूनिट थी जो अप्रैल में 6.1 डॉलर प्रति यूनिट और अगस्त में 10.5 डॉलर प्रति यूनिट कीमत हो गई है. 

Lorem ipsum is simply dummy text of the printing and typesetting industry.