Wednesday, 10 August 2022

गृह विभाग फडणवीस को, शिंदे सीएम लेकिन बड़े मंत्रालय बीजेपी के पास...किसे क्या मिला, जानिए

मुंबई: महाराष्ट्र (Maharashtra) की शिंदे फडणवीस सरकार का आखिरकार 40 दिनों बाद मंगलवार को मंत्रिमंडल विस्तार (Cabinet Expansion) हो गया है। दोनों ही तरफ से 9-9 विधायकों ने मंत्री पद की शपथ ली है। इस तरह से एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) का पूरा मंत्रिमंडल सीएम समेत 20 मंत्रियों वाला हो चुका है। विश्वस्त सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने अपने पास नगर विकास मंत्रालय रखा है। जबकि उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) ने गृह और वित्त मंत्रालय अपने पास रखा है।


शिंदे सीएम लेकिन महत्वपूर्ण विभाग बीजेपी के पास

बीजेपी द्वारा मुख्यमंत्री पद की जिम्मेदारी एकनाथ शिंदे को सौंपने की खबर ने महाराष्ट्र की सियासत समेत आम जनता को भी हैरत में डाल दिया था। एकनाथ शिंदे भले ही राज्य के सीएम हों लेकिन महत्वपूर्ण मंत्रालयों को बीजेपी ने अपने पास ही रखा है। उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के पास गृह और वित्त मंत्रालय की जिम्मेदारी रहेगी। वहीं राजस्व विभाग के जिम्मेदारी बीजेपी के राधाकृष्ण विखे पाटील संभालेंगे। जबकि ऊर्जा मंत्रालय सुधीर मुनगंटीवार को दिया गया है। वहीं पीडब्ल्यूडी मंत्रालय चंद्रकांत पाटिल को दिया गया है।


मंत्रिमंडल विस्तार के बाद अब 17 अगस्त से महाराष्ट्र विधान मंडल के अधिवेशन की शुरुआत होनी है। शिंदे सरकार का यह पहला अधिवेशन होगा। इस मौके पर राज्य में भारी बारिश, फसलों का नुकसान, किसानों को आर्थिक मदद जैसे अनेक मुद्दों पर विपक्ष सरकार को घेरने की कोशिश कर सकता है। इसकी बड़ी वजह यह है कि शिंदे सरकार की स्थापना के 1 महीने बाद भी मंत्रिमंडल का विस्तार नहीं हो पाया था। जिसकी वजह से बारिश और बाढ़ के कारण किसानों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा है। वहीं विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष अजित पवार ने शिंदे सरकार पर जोरदार हमला भी बोला था।

Lorem ipsum is simply dummy text of the printing and typesetting industry.