Friday, 5 August 2022

खाना बनाना होगा और भी महंगा, बढ़ गई है रसोई गैस की कीमत

नई दिल्ली: महंगाई की मार झेल रही जनता को शुक्रवार को एक और झटका लगा है। कच्चे माल की लागत बढ़ने की वजह से पाइप के जरिए घरों में पहुंचने वाली खाना पकाने की गैस की कीमत में इजाफा हो गया है। इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (IGL) ने कहा कि अब दिल्ली में इसकी कीमत 2.63 रुपये प्रति यूनिट बढ़ गई है। यह दो हफ्तों से भी कम समय में दरों में दूसरी वृद्धि है। इस वृद्धि के बाद अब राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पाइप्ड कुकिंग गैस की कीमत (Piped Cooking Gas Price) 50.59 रुपये प्रति स्टैंडर्ड क्यूबिक मीटर होगी। पहले इसका दाम 47.96 रुपये था।


क्यों बढ़ी कीमत?

इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड राष्ट्रीय राजधानी और आसपास के शहरों में ऑटोमोबाइल को सीएनजी (CNG) और घरों में पाइप से रसोई गैस की रिटेल बिक्री करती है। आईजीएल ने एक ट्वीट में कहा कि, 'इनपुट गैस की लागत में वृद्धि को आंशिक रूप से ऑफसेट करने के लिए यह वृद्धि की गई है।'


हाल ही में सरकार के स्वामित्व वाली नेचुरल गैस एक्सप्लोरर और निर्माता गेल (GAIL) द्वारा सप्लाई की जाने वाली नेचुरल गैस की कीमत में भी बढ़ोतरी हुई है। प्राकृतिक गैस की कीमत (Natural Gas Price) 18 फीसदी बढ़कर 10.5 डॉलर प्रति एमएमबीटीयू हो गई है। प्राकृतिक गैस सीएनजी और पीएनजी के लिए बुनियादी इनपुट है।


मुंबई में में भी बढ़ा दाम

मुंबई में महानगर गैस लिमिटेड ने सीएनजी की कीमत (CNG Price) में 6 रुपये प्रति किलो और पीएनजी की कीमत (PNG Price) में 4 रुपये प्रति यूनिट की बढ़ोतरी की। एमजीएल ने एक बयान में कहा था कि, 'इनपुट गैस लागत में वृद्धि के चलते हमने सीएनजी की रिटेल कीमत 86 रुपये प्रति किलोग्राम तक बढ़ाई। घरेलू पीएनजी को 4 रुपये से बढ़ाकर 52.50 रुपये कर दिया गया है।'


हालांकि, आईजीएल ने सीएनजी की कीमत नहीं बढ़ाई है। इसकी कीमत 75.61 रुपये प्रति किलो पर बरकरार है। आईजीएल ने कहा है कि नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में पीएनजी की कीमत 50.46 रुपये प्रति एससीएम होगी, जबकि गुरुग्राम में इसकी कीमत 48.79 रुपये प्रति एससीएम होगी। उल्लेखनीय है कि स्थानीय करों के आधार पर राज्यों में दरें अलग-अलग होती हैं।

Lorem ipsum is simply dummy text of the printing and typesetting industry.