Thursday, 25 August 2022

मुंबई में गेटवे ऑफ इंडिया पर्यटकों के लिए बंद, रायगढ़ में संदिग्ध बोट मिलने के बाद फैसला


गेटवे ऑफ इंडिया को आम पर्यटकों के लिए बंद कर दिया गया है. मुंबई से सटे रायगढ़ जिले के श्रीवर्धन तालुका के हरिहरेश्वर समुद्री तट पर छह दिनों पहले एक संदिग्ध बोट मिली थी. इस बोट में कुछ हथियार भी पाए गए थे. इसी को ध्यान में रखते हुए, सुरक्षात्मक उपायों के तहत मुंबई में स्थित गेटवे ऑफ इंडिया में अगले कुछ दिनों के लिए पर्यटकों की एंट्री बंद कर दी गई है. जब तक इस संबंध में अगली सूचना नहीं आती, तब तक यहां पर्यटकों की एंट्री बंद रहेगी.


मुंबई से 300 किलोमीटर की दूरी पर स्थित रायगढ़ जिले के हरिहरेश्वर समुद्री किनारे पर आज से छह दिनों पहले माय लेडी हान नाम की एक संदिग्ध नाव मिली थी. इस बोट की तलाशी ली गई तो इसमें तीन AK-47 राइफल और कई कारतूस बरामद पाए गए थे. इसके बाद अब मुंबई के सबसे मशहूर टूरिस्ट प्लेसेस में से एक गेटवे ऑफ इंडिया को बंद करने का फैसला किया गया है.


महाराष्ट्र ATS ने आतंकी घटनाओं की आशंकाओं को नकारा नहीं है

यहां से बोट पर जाने के लिए जिनके पास टिकट या पास है, सिर्फ उन्हीं को जाने दिया जा रहा है. यह स्थान 26/11 के आतंकी हमले का गवाह रहा है. हरिहरेश्वर के समुद्री किनारे पर मिली संदिग्ध बोट के मामले में महाराष्ट्र एटीएस ने आर्म्स एक्ट के तहत अज्ञात लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया है. महाराष्ट्र एटीएस इस मामले में बोट से संबंधित कंपनी से बातचीत कर सच्चाई जानने की कोशिश कर रही है. एटीएस ने अब तक ना तो किसी आतंकी वारदात होने की आशंकाओं को स्वीकार किया है और ना ही इनकार. इसलिए सावधानियों के तहत गेटवे ऑफ इंडिया को पर्यटकों के लिए बंद कर दिया गया है.


राज्य प्रशासन ने सुरक्षा व्यवस्था कड़ी करने का दिया है आदेश

पिछले हफ्ते गुरुवार (18 अगस्त) को सुबह रायगढ़ जिले के हरिहरेश्वर-श्रीवर्धन समुद्री तट पर एक संदिग्ध बोट पाई गई थी. इस बोट में तीन ए के 47 राइफल और ढेर सारे कारतूस पाए गए थे. इसके बाद राज्य प्रशासन ने मुंबई समेत राज्य भर में हाई अलर्ट जारी किया था. लेकिन इस मामले में अधिकारियों ने किसी आतंकी कार्रवाई से जुड़े पहलू होने का जिक्र नहीं किया था. उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने यही कहा था कि यह बोट एक ऑस्ट्रेलियन महिला की है जो मस्कट से यूरोप जाते वक्त भटक कर यहां पहुंच गई है. लेकिन त्योहारों के मौसम का ध्यान रखते हुए राज्य प्रशासन ने सुरक्षा व्यवस्था कड़ी करने का आदेश दे दिया था.

Lorem ipsum is simply dummy text of the printing and typesetting industry.