Monday, 8 August 2022

मुंबई की बेस्ट बसों में तुरंत टिकट लेने के लिए शुरू हुआ 'चलो पे' सिस्टम, यात्रियों को मिलेगी खास सुविधा

Mumbai : मुंबई की बेस्ट (बृहन्मुंबई इलेक्ट्रिक सप्लाई एंड ट्रांसपोर्ट अंडरटेकिंग) ने रोजाना सफर करने वाले यात्रियों के लिए अनूठी सेवा शुरू की गई है। जिसके जरिए यात्रियों का सफर और सुलभ हो जाएगा। रविवार 7 अगस्त को बेस्ट ने अपना स्थापना दिवस मनाया। इस मौके पर विभाग ने 'चलो पे' सेवा शुरू की है। जिसके तहत अब कोई भी यात्री किसी भी बस में बिना टिकट लिए सफर कर सकता है और सीट पर बैठे-बैठे अपने मोबाइल फोन से टिकट का भुगतान कर सकता है। 


भुगतान करने के बाद यात्री के मोबाइल पर टिकट जनरेट हो जाएगा। 'चलो पे' सेवा की घोषणा करते हुए बेस्ट के जनरल मैनेजर लोकेश चंद्र ने बताया है कि, यह भारत की पहली पब्लिक ट्रांसपोर्ट केंद्रित पेमेंट प्रणाली है। 'चलो पे' नाम की यह सुविधा बेस्ट के चलो ऐप पर मौजूद है। यह एक ऑफलाइन पेमेंट सिस्टम है जो यात्रियों को फायदा पहुंचाएगा।

भुगतान होने के बाद मोबाइल टिकट ऐप पर जनरेट होगा

'चलो पे' से टिकट लेने के लिए उपयोगकर्ता यूपीआई, नेट बैंकिंग, डेबिट और क्रेडिट कार्ड और अन्य ऑनलाइन भुगतानों का इस्तेमाल कर मोबाइल वॉलेट को रिचार्ज कर सकते हैं। इसके बाद अपने बस टिकट का तुरंत भुगतान करने के लिए वॉलेट बैलेंस का इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि यात्रियों को बस के कंडक्टर को बताना होगा कि, उन्होंने मोबाइल फोन से टिकट लिया है। इसके बाद यात्री को बस कंडक्टर की टिकटिंग मशीन के बगल में अपना फोन रख क्यूआर कोड से स्कैन करना पड़ेगा।


मिनटों में मोबाइल टिकट यात्रियों को मिलेगा

टिकट का भुगतान सफल होने के बाद, कुछ ही मिनटों में मोबाइल टिकट यात्रियों के ऐप पर दिखाई देने लगेगा। गौरतलब है कि, बेस्ट के स्थापना दिवस समारोह और नगर पालिका के 75 साल पूरे होने के मौके पर बेस्ट के जीएम ने बेस्ट के इतिहास पर एक छोटा संग्रहालय और एक विशेष रंगोली कार्यक्रम का उद्घाटन किया। यह संग्रहालय और रंगोली कार्यक्रम सोमवार को सुबह 11 बजे से शाम 7 बजे तक प्रभादेवी के रवींद्र नाट्य मंदिर में जनता के लिए खुले रहेंगे।

Lorem ipsum is simply dummy text of the printing and typesetting industry.