Monday, 29 August 2022

हार्दिक वापसी के बाद अपने खेल को बेहतर समझने लगा है: रोहित

दुबई:  भारतीय कप्तान रोहित शर्मा (Indian captain Rohit Sharma) का मानना है कि हार्दिक पंड्या वापसी करने के बाद अपने खेल को बेहतर समझने लग गए हैं तथा बल्ले और गेंद से अपने प्रदर्शन को लेकर अधिक आश्वस्त हैं।


हार्दिक के ऑलराउंड प्रदर्शन से भारत ने रविवार को एशिया कप क्रिकेट टूर्नामेंट के अपने पहले मैच में चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान को पांच विकेट से हराया।

हार्दिक ने जहां गेंदबाजी करते हुए तीन विकेट लिए वहीं बल्लेबाजी में 17 गेंदों पर नाबाद 33 रन बनाए जिसमें मोहम्मद नवाज पर लगाया गया विजयी छक्का भी शामिल है। उन्होंने दबाव में बेहतरीन बल्लेबाजी का नजारा पेश किया।


रोहित ने कहा कि हार्दिक ऐसा खिलाड़ी है जो जानता है कि मैच की भिन्न परिस्थितियों में उन्हें किस तरह से खेल दिखाना है।भारतीय कप्तान ने मैच के बाद कहा,‘‘ जबसे उसने (हार्दिक) वापसी की उसका प्रदर्शन बेजोड़ रहा है। जब वह टीम का हिस्सा नहीं था तो उसने यह पता लगाया कि उसको अपनी फिटनेस बनाए रखने के लिए क्या करना है और अब वह 140 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी कर रहा है।’’


रोहित ने कहा,‘‘ हम सभी जानते हैं कि वह कितना अच्छा बल्लेबाज है और वापसी करने के बाद उसने बेहतरीन प्रदर्शन किया है। अब वह अधिक शांत चित्त हो गया है और वह बल्लेबाजी या गेंदबाजी में क्या करना चाहता है इसको लेकर अधिक आश्वस्त है।’’हार्दिक ने रविवार को खेले गए मैच में काफी तेजी से गेंदबाजी की।


रोहित ने कहा,‘‘ वह वास्तव में बहुत तेज गेंदबाजी कर सकता है। हमने आज उसकी शार्ट पिच गेंदों में ऐसा देखा। यह अपने खेल को समझने से जुड़ा हुआ है और वह इस मामले में शानदार है। जब आपको प्रति ओवर 10 रन की दरकार हो तब दबाव में आप घबरा सकते हैं लेकिन वह किसी भी समय दबाव में नहीं आया।’’भारतीय गेंदबाजों ने पाकिस्तान को 147 रन पर आउट कर दिया था लेकिन शीर्ष क्रम की नाकामी के कारण उसके लिए लक्ष्य हासिल करना आसान नहीं रहा।


रोहित ने कहा, ‘‘लक्ष्य का पीछा करते हुए आधे ओवर पूरे होने के बाद भी हमें विश्वास था कि परिस्थिति कैसी भी हो हम जीत सकते हैं। हमें पूरा विश्वास था और जब आपको ऐसा विश्वास होता है तो इस तरह की चीजें हो सकती हैं।’’पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने कहा कि उनके गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन करके भारत को आसानी से लक्ष्य हासिल नहीं करने दिया।


बाबर ने कहा,‘‘ गेंदबाजी में हमने जिस तरह की शुरुआत की वह शानदार थी, लेकिन बल्लेबाजी में हमने 15 से 20 रन कम बनाए। गेंदबाजों ने वास्तव में अच्छा प्रदर्शन किया जिससे यह मैच रोमांचक बन गया था।’’


बाएं हाथ के स्पिनर मोहम्मद नवाज को आखिरी ओवर सौंपने के बारे में बाबर ने कहा, ‘‘हमारी रणनीति दबाव बनाने की थी लेकिन हार्दिक ने बहुत अच्छी तरह से मैच का अंत किया।’’

Lorem ipsum is simply dummy text of the printing and typesetting industry.