Tuesday, 30 August 2022

Mumbai: बांद्रा वेस्ट मंडल ने बनाई 52 फीट के पशुपतिनाथ मंदिर की रेप्लिका, दर्शन करने आते हैं सभी धर्मों के लोग

Mumbai: मुंबई (Mumbai) में बांद्रा वेस्ट (Bandra West) सार्वजनिक गणेशोत्सव मंडल ने इस साल काठमांडू के प्रसिद्ध पशुपतिनाथ मंदिर की 52 फीट की प्रतिकृति बनाई है. यह मंडल वार्षिक गणेश उत्सव में प्रमुख मंदिरों के पुनर्निर्माण के लिए प्रसिद्ध है, साथ ही यह गणेश मंडल विभिन्न रूपों में रंगीन रोशनी के उपयोग के लिए भी जाना जाता है जो भारी भीड़ को अपनी ओर आकर्षित करता है. पिछले साल आयोजकों ने उत्तराखंड के केदारनाथ मंदिर की रेप्लिका सफलतापूर्वक बनाई थी. एक साल पहले, जो मंडल की रजत जयंती भी थी, उन्होंने रत्नागिरी में लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक के वाड़ा (निवास) की प्रतिकृति तैयार की थी.


इस तरह से खास होगा ये मंडल


बता दें कि पशुपतिनाथ मंदिर, जिस पर उन्होंने इस वर्ष ध्यान केंद्रित किया है, नेपाल में हिमालय की तलहटी में भगवान शिव को समर्पित एक प्राचीन मंदिर है. यह मशहूर विश्व धरोहर स्थल अपनी शिवालय शैली की वास्तुकला के लिए भी मशहूर है. मंडल के आयोजकों ने न केवल मंदिर के स्थापत्य डिजाइन को फिर से बनाने में कामयाबी हासिल की है, बल्कि इसके अनूठे शिवलिंग और गभरा (आंतरिक विभाजन) को भी बनाया है. विधायक और मुंबई भाजपा अध्यक्ष आशीष शेलार, बांद्रा वेस्ट सार्वजनिक गणेशोत्सव मंडल के मुख्य सलाहकार ने सभी गणेश भक्तों से मंडल में आने और दर्शन करने की अपील की है.


सभी धर्मों के लोग आते हैं दर्शन करने


मंडल विभिन्न चिकित्सा, सामाजिक और सांस्कृतिक गतिविधियां भी करता है. मंडल अध्यक्ष ने कहा कि "इस साल भी, हम सभी आवश्यक दिशा-निर्देशों का पालन करेंगे." बांद्रा रिक्लेमेशन क्षेत्र में गणेशोत्सव समारोह सभी धर्मों के लोगों को आकर्षित करता है. हर साल, फिल्म, खेल और राजनीति सहित विभिन्न क्षेत्रों के गणमान्य व्यक्ति भगवान गणेश के दर्शन के लिए मंडल में आते हैं. कोविड-19 महामारी के दौरान भी, आयोजकों ने गणेशोत्सव समारोह में कोई समझौता नहीं किया.

Lorem ipsum is simply dummy text of the printing and typesetting industry.