Monday, 8 August 2022

हादसों को रोकने के लिए अंडर रिपेयर मुंबई-गोवा हाईवे पर तैनात किए जाएंगे होमगार्ड, त्यौहारों पर होगी खासी भीड़

महाराष्ट्र में यह सुनिश्चित करने के लिए कि विभिन्न स्थानों पर मरम्मत की जा रही फोर-लेन मुंबई-गोवा राजमार्ग (Mumbai-Goa Highway) पर कोई दुर्घटना न हो, विभिन्न दुर्घटना संभावित स्थानों पर 147 होमगार्ड तैनात किए जाएंगे. यह आगामी त्यौहारों के मौसम को ध्यान में रखते हुए किया गया है, विशेष रूप से कोंकण बेल्ट में, जिसके माध्यम से राजमार्ग गुजरता है, जहां सड़क पर आगे बहुत ज्यादा यातायात दिखाई देगा. एक अधिकारी ने कहा, "एक अगस्त से तीन महीने की अवधि के लिए हमने राजमार्ग पर दुर्घटनाओं से बचने के लिए इन स्थानों पर होमगार्ड लगाने का फैसला किया है." राजमार्ग पर मरम्मत का काम एक दशक से अधिक समय से चल रहा है लेकिन अभी भी ऐसे स्थान हैं जहां बड़े गड्ढे हैं और सड़क की गुणवत्ता खराब है.


त्यौहारों के दौरान ज्यादा भीड़ रहने की संभावना

अधिकारी ने कहा कि विशेष रूप से गोकुलाष्टमी और गणेश चतुर्थी त्योहारों को देखते हुए, जो इस क्षेत्र में बड़े पैमाने पर मनाए जाते हैं, होमगार्ड की तैनाती राजमार्ग के कोंकण बेल्ट को सुरक्षित करने में एक महत्वपूर्ण कदम हो सकता है. महाड, पलासपे, वकान, महाड, काशीदी, चिपलून, हाटखंबा और कासल में राजमार्ग के किनारे कुल सात राजमार्ग यातायात पुलिस चौकियां हैं. अधिकारी ने कहा, "हमने एक आदेश जारी किया है जिसके तहत 21 होमगार्डों की तैनाती के साथ प्रत्येक चौकी पर कर्मचारियों की संख्या बढ़ाई जाएगी." चौकी के कर्मचारियों से दुर्घटना पीड़ितों की मदद करने, वाहनों की गुणवत्ता की जांच करने और यातायात की निर्बाध आवाजाही सुनिश्चित करने की अपेक्षा की जाती है. इन चौकियों पर 24 घंटे अतिरिक्त होमगार्ड के जवान मौजूद रहेंगे.


इस साल पूरा हो जाएगा मरम्मत का काम

एक अधिकारी ने कहा कि मानसून के दौरान, राजमार्ग पर भूस्खलन का भी डर है और इसलिए, इस समय मदद के लिए अधिक संख्या में कर्मियों का होना महत्वपूर्ण होगा. इस साल की शुरुआत में, केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा था कि राजमार्ग के किनारे 11 स्थानों पर मरम्मत का काम एक साल में पूरा हो जाएगा.

Lorem ipsum is simply dummy text of the printing and typesetting industry.