Friday, 26 August 2022

Maharashtra : कोल्हापुर में बीती रात महसूस किए गए भूकंप के झटके, रिक्टर पैमाने पर 3.9 रही तीव्रता

Maharashtra: महाराष्ट्र में कोल्हापुर से 171 किलोमीटर पूर्व में गुरुवार और शुक्रवार की मध्यरात्रि को रिक्टर पैमाने पर 3.9 तीव्रता का भूकंप आया. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (एनसीएस) ने बताया कि भूकंप 02.21 बजे आया. भूकंप की गहराई जमीन से 10 किमी नीचे थी. इससे पहले बुधवार और गुरुवार की मध्यरात्रि को ही रिक्टर पैमाने पर 3.4 तीव्रता का भूकंप आया था. तब इसकी गहराई जमीन से 5 किमी नीचे थी. भूकंप को लेकर एनसीएस ने ट्वीट किया कि "महाराष्ट्र के कोल्हापुर से 171 किमी पूर्व में आज सुबह करीब 2:21 बजे 3.9 तीव्रता का भूकंप आया. भूकंप की गहराई जमीन से 10 किमी नीचे थी."


पिछले तीन दिनों में 10 बार आ चुका है भूकंप


इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए. जम्मू कश्मीर में पिछले तीन दिन में 10 बार भूकंप के झटके महसूस किए जाने की खबर है. बुधवार की रात को भी जम्मू कश्मीर में एक घंटे के भीतर दो बार धरती हिली थी. बुधवार रात को घाटी में पहला भूकंप रात 11:04 बजे आया, रिक्टर स्केल पर जिसकी तीव्रता 3.2 मापी गई थी. दूसरा भूकंप रात 11:52 बजे 4.1 तीव्रता का आया.


घाटी में नहीं हुआ ज्यादा नुकसान


मंगलवार को सात बार भूकंप आया. इनमें तीन भूकंप का केंद्र उधमपुर, तीन का डोडा और एक का केंद्र किश्तवाड़ रहा. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 2.6 से लेकर 3.9 तक मापी गई. बता दें कि रिक्टर स्केल पर भूकंप तीव्रता ज्यादा न होने के कारण घाटी में नुकसान नहीं हुआ. फिलहाल इन जगहों पर भूकंप के कारण पैदा हुए हालात पर और अपडेट आना बाकी है. बता दें कि भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर नापी जाती है. 5 से कम तीव्रता के भूकंप में नुकसान की कम ही आशंका होती है.

Lorem ipsum is simply dummy text of the printing and typesetting industry.