Thursday, 25 August 2022

सोनाली फोगाट मौत मामला: परिजनों ने वीडियोग्राफी के साथ पोस्ट मॉर्टम करने पर सहमति जताई


पणजी: गोवा में भारतीय जनता पार्टी(Bharatiya Janata Party)की नेता सोनाली फोगाट की मौत के दो दिन बाद उनके परिवार के एक सदस्य ने बृहस्पतिवार को कहा कि उन्होंने पोस्ट मॉर्टम परीक्षण के लिए अपनी सहमति दे दी है लेकिन इस शर्त के साथ कि प्रक्रिया की वीडियोग्राफी कराई जाए।


पोस्ट मॉर्टम की प्रक्रिया पहले बुधवार को गोवा मेडिकल कॉलेज और अस्पताल (GMCH) में होने वाली थी लेकिन फोगाट के भाई रिंकू ढाका ने बुधवार को दावा किया कि उसकी बहन के दो साथियों ने उसकी हत्या की है।


ढाका ने कहा कि परिवार पोस्ट मॉर्टम की अनुमति तभी देगा जब गोवा पुलिस दोनों व्यक्तियों के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज करेगी।


सोनाली फोगाट के एक अन्य रिश्तेदार मोहिंदर फोगाट ने पीटीआई-भाषा से कहा कि परिवार ने इस शर्त पर पोस्ट मॉर्टम की अनुमति दी है कि पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी करवाई जाए। उन्होंने कहा, “पुलिस ने हमें बताया कि पोस्ट मॉर्टम करने के बाद हमारी शिकायत के संबंध में प्राथमिकी दर्ज की जाएगी।”


हरियाणा के हिसार की रहने वाली फोगाट (42) भाजपा नेता और टिक टॉक स्टार थीं। पुलिस के अनुसार, उन्हें संदिग्ध रूप से दिल का दौरा पड़ा था जिसके बाद उन्हें मंगलवार की सुबह नार्थ गोवा जिले के अंजुना में सेंट एंथनी अस्पताल ले जाया गया। अस्पताल में उन्हें मृत अवस्था में लाया गया घोषित कर दिया गया।


इसके बाद पुलिस ने अप्राकृतिक मौत का मामला दर्ज किया। फोगाट का शव फिलहाल जीएमसीएच के मुर्दाघर में रखा हुआ है। जीएमसीएच के अधिकारियों ने कहा कि वे पोस्ट मॉर्टम करने के लिए पुलिस की अनुमति का इंतजार कर रहे हैं।


अस्पताल ने पोस्ट मॉर्टम करने के लिए पहले ही दो फोरेंसिक विशेषज्ञों की एक समिति बनाई है। फोगाट के भाई ढाका ने गोवा पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है कि उनकी बहन के दो साथियों ने उनकी हत्या की।


ढाका ने कहा कि मौत से कुछ देर पहले, फोगाट ने अपनी मां, बहन और देवर से बात की थी। तब वह घबराई हुई थीं तथा अपने दो सहयोगियों के विरुद्ध शिकायत कर रही थीं।


ढाका ने दावा किया कि उसकी बहन की मौत के बाद उनके हरियाणा स्थित फार्महाउस से सीसीटीवी कैमरा, लैपटॉप और अन्य महत्वपूर्ण सामान गायब हो गया।


ढाका ने पुलिस शिकायत में यह भी कहा है कि तीन साल पहले फोगाट के एक सहयोगी ने उसके खाने में कुछ मिलाकर उसका यौन शोषण किया था और बाद में उसे ब्लैकमेल किया। इस शिकायत पर अभी कोई प्राथमिकी दर्ज नहीं की गई है।


गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने बुधवार को कहा कि राज्य की पुलिस फोगाट की मौत की विस्तार से जांच कर रही है। सावंत ने कहा कि डॉक्टरों और गोवा के पुलिस महानिदेशक जसपाल सिंह के अनुसार, ऐसा प्रतीत होता है कि दिल का दौरा पड़ने से फोगाट की मौत हुई।


Lorem ipsum is simply dummy text of the printing and typesetting industry.