Monday, 29 August 2022

Mumbai: सितंबर से शुरू होगी BEST की प्रीमियम बस सर्विस, जानिए- किराए, रूट और बुकिंग से जुड़ी अहम जानकारी

मुंबई की बृहन्मुंबई इलेक्ट्रिक सप्लाई एंड ट्रांसपोर्ट (BEST) द्वारा प्रदान की जाने वाली लग्जरी बसों में जल्द ही यात्री सफर कर सकेंगे. शुरुआत में, दस बेस्ट प्रीमियम बसों को ठाणे-दक्षिण मुंबई और नवी मुंबई-दक्षिण मुंबई के बीच महत्वपूर्ण ऑफिस वाले रूट्स चलाया जाएगा. विशेष रूप से कार्यालय जाने वालों के लिए चलाई जा रही इस सेवा में यात्री मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से बसों में सीटें रिजर्व कर सकेंगे. इसमें चलो (Chalo) ऐप के जरिए बुकिंग होगी. इसकी एक खास बात और है कि इसमें यात्रियों को कम से कम 10 किलोमीटर तक की बुकिंग करानी होगी. पहले चरण में 200 लग्जरी बसें शुरू की जाएंगी और 2024 तक BEST की लगभग 2,000 ऐसी बसों को पेश करने की योजना है.


ऐप में होगा ये खास फीचर


जल्द ही लॉन्च होने वाले ऐप में एक 'होम रीच' फीचर भी होगा, जिसमें यात्री अपने घर का पता जैसे विवरण प्रदान कर सकते हैं और लाइव लोकेशन को एक्टिवेट कर सकते हैं. बेस्ट कंट्रोल रूम, यात्रियों की आवाजाही पर नजर रखेगा और यदि वे निर्धारित समय में अपने घर के स्थान पर नहीं पहुंचते हैं, तो कंट्रोल रूम यात्रियों को उनके ठिकाने की जांच करने के लिए बुलाएगा. बेस्ट के महाप्रबंधक लोकेश चंद्र ने कहा कि, "बस सेवाएं ठाणे और दक्षिण मुंबई के बीच और नवी मुंबई और दक्षिण मुंबई के बीच कार्यालय जाने वाले मार्गों पर शुरू की जाएंगी."


इतना किराया होने का अनुमान


बस सेवाओं को विशेष रूप से कार्यालय के व्यस्त समय के दौरान संचालित किया जाएगा और बेस्ट का उद्देश्य निजी वाहनों और निजी बसों से यात्रा करने वाले कार्यालय जाने वालों को आकर्षित करना है. बस सेवाओं के किराए को अभी तक अंतिम रूप नहीं दिया गया है, लेकिन बेस्ट के अधिकारियों ने कहा है कि यह मोबाइल एप्लिकेशन-आधारित कैब और निजी बसों की तुलना में सस्ता होगा. माना जा रहा है कि इस बस का किराया 4 से 5 रुपये प्रति किलोमीटर होगा.

Lorem ipsum is simply dummy text of the printing and typesetting industry.