Saturday, 6 August 2022

मुंबई : रेलवे ने उच्च मांग को पूरा करने के लिए 8 नई एसी ट्रेनें शुरू कीं

8 अगस्त से, वातानुकूलित (एसी) लोकल ट्रेनों की आठ और सेवाएं मुंबई उपनगरीय नेटवर्क पर गैर-एसी सेवाओं की जगह लेगी। पश्चिम रेलवे की एक विज्ञप्ति के अनुसार, एसी सेवाओं को बढ़ाने का निर्णय “यात्रियों की लोकप्रियता और बढ़ती मांग को देखते हुए” किया गया था। सप्ताह के प्रत्येक दिन, चार सेवाएं होंगी, प्रत्येक दिशा में चार (यूपी और डाउन)। इससे एसी ट्रेन सेवाओं की संख्या मौजूदा 40 से बढ़कर 48 हो जाएगी।


पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सुमित ठाकुर ने कहा, “एसी लोकल यात्रा टिकटों के किराए में कमी के साथ, एसी लोकल ट्रेनों से यात्रा करने वाले यात्रियों की संख्या में काफी वृद्धि हुई है।”


इससे पहले, 20 जून को, WR ने आठ नई एसी ट्रेन सेवाएं शुरू की थीं। यूपी दिशा में विरार-चर्चगेट, बोरीवली-चर्चगेट, मलाड-चर्चगेट और भयंदर-चर्चगेट के बीच एक-एक अतिरिक्त एसी सेवा होगी। विज्ञप्ति में कहा गया है कि डाउन दिशा में चर्चगेट – विरार, चर्चगेट – बोरीवली, चर्चगेट-मलाड और चर्चगेट-भायंदर के बीच एक-एक एसी सेवा होगी।


यह भी पढ़ें: ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाने के लिए भारतीय रेलवे लाएगा ‘मिशन रफ्तार’


आठ नई एसी ट्रेन सेवाओं में से सात सीमित स्टॉपेज वाली फास्ट लाइन पर संचालित की जाएंगी। WR मुंबई के पश्चिमी उपनगरों और मीरा-भायंदर शहर और उत्तर में पालघर जिले के हिस्से को कनेक्टिविटी प्रदान करता है। इसकी उपनगरीय ट्रेनों से प्रतिदिन 35 लाख से अधिक यात्री यात्रा करते हैं। इस बीच, मुंबई मेट्रो वन प्राइवेट लिमिटेड (MMOPL), जो घाटकोपर और वर्सोवा के बीच मेट्रो सेवाओं का संचालन करती है, ने घोषणा की कि वह सप्ताह के दिनों में 30 और सेवाएं चलाएगी और संचालन का समय 6 अगस्त, 2022 से 12 मध्यरात्रि तक बढ़ाएगी।


“रात में यह नया समय पूर्व-कोविड परिचालन समय से मेल खाता है,” एमएमओपीएल द्वारा जारी विज्ञप्ति में दावा किया गया है कि सप्ताह के दिनों में, सेवाओं की कुल संख्या वर्तमान 326 से बढ़कर 356 हो जाएगी, और सेवाएं 4 मिनट की आवृत्ति से नीचे उपलब्ध होंगी। पीक आवर्स के दौरान। वर्सोवा से घाटकोपर के लिए अंतिम सेवा रात 11.19 बजे होगी, जबकि घाटकोपर से वही रात 11.44 बजे होगी और 12.07 बजे वर्सोवा पहुंचेगी. विज्ञप्ति में कहा गया है कि जुलाई 2022 में, 80 लाख से अधिक यात्रियों ने मेट्रो से यात्रा की और वर्तमान कार्यदिवस की सवारियां लगभग 3,25,000 है।

Lorem ipsum is simply dummy text of the printing and typesetting industry.