Friday, 22 July 2022

महाराष्ट्र में आफत बनकर बरसेंगे बादल! अगले 4 दिन काफी अहम, मुंबई समेत कोंकण, मराठवाड़ा और मध्य महाराष्ट्र में अलर्ट

महाराष्ट्र में अगले चार दिनों तक मूसलाधार बरसात का अनुमान जताया गया है. कल (23 जुलाई) से मुंबई समेत कोंकण, नासिक, मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा रीजन में जोरदार बारिश की चेतावनी जारी की गई है. पिछले हफ्ते महाराष्ट्र में बरसात ने कहर ढाया था इसके बाद पिछले तीन-चार दिनों से थोड़ी राहत थी लेकिन मौसम विभाग ने एक बार फिर अगले चार दिनों के लिए मूसलाधार बरसात का अनुमान जता कर बाढ़ग्रस्त इलाकों में चिंताएं बढ़ा दी हैं. मराठवाड़ा के जालना, हिंगोली, नांदेड़ जिले में रविवार और सोमवार को जोरदार बरसात होने का अनुमान है.


इन इलाकों में पिछले कुछ दिनों से बरसात कम हुई थी. इससे बाढ़ राहत से जुड़े कामों में तेजी आई थी. पिछले दो दिनों में कुछ इलाकों में हल्की और मध्यम स्तर की बरसात हुई है लेकिन ज्यादातर इलाकों में बरसात रुकी हुई है. अब एक बार फिर मौसम विभाग ने कल से जोरदार बरसात का अलर्ट जारी किया है. इस वजह से बाढ़ प्रभावित इलाकों में लोगों की चिंताएं बढ़ी हैं.


बाढ़ के हालात तेजी से हो रहे थे सामान्य, कि फिर जोरदार बरसात का जारी अनुमान

बुलढाणा जिले में मूसलाधार बरसात ने कहर ढाया है. कल से बारिश में थोड़ी कमी दिखाई दी है. लेकिन एक दिन पहले तक हुई मूसलाधार बरसात की वजह से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो चुका है. कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं. लेकिन धीरे-धीरे बाढ़ से जुड़े हालात काबू में आते हुए दिखाई दे रहे हैं. कोल्हापुर की बात करें तो यहां भी पिछले चार दिनों से बरसात ना होने से हालात तेजी से सामान्य हो रहे हैं. किसान तेजी से खेती के कामों में जुट गए हैं. कोल्हापुर जिले के करीब 16 बांधों में पानी का स्तर नीचे आ चुका है. आवाजाही सामान्य रूप से शुरू हो चुकी है. लेकिन अभी भी 15 बांधों में जलस्तर बढ़ा हुआ है, यहां भी धीरे-धीरे जल स्तर नीचे आ रहा है. जल्दी ही यहां भी हालात सामान्य हो जाएंगे.


लेकिन बाढ़ग्रस्त इलाकों में तेजी से सामान्य होते हुए हालात के बीच अगले चार दिनों के लिए मूसलाधार बरसात होने की चेतावनी जारी हो गई है. यही बात चिंता बढ़ाने वाली है. नदियों के तट पर बसने वाले लोग सतर्क और सावधान हो गए हैं.


Lorem ipsum is simply dummy text of the printing and typesetting industry.