Thursday, 14 July 2022

Mumbai : महाराष्ट्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल के दाम घटाए, जानें- मुंबई शहर में क्या होगी तेल की नई कीमत?

Mumbai: मुंबईवासी जहां लगातार हो रही बारिश से बेहाल हो चुके हैं तो वहीं इस बीच शहरवासियों के लिए थोड़ी राहतभरी खबर आई है. दरअसल  मुंबई (Mumbai) सहित पूरे महाराष्ट्र (Maharashtra)  में पेट्रोल-डीजल के दाम कम हो गए हैं. गौरतलब है कि महाराष्ट्र की शिंदे सरकार ने आज हुई कैबिनेट की बैठक में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती की घोषणा कर दी है. इसी के साथ मुंबई में भी पेट्रोल-डीजल सस्ता हो गया है. 


कितने रुपये की की गई है कटौती? 


बता दें कि राज्य सरकार ने पेट्रोल पर 5 रुपये की कटौती की है जबकि डीजल पर 3 रुपये कम किए गए हैं. सरकार के इस फैसले से जहां आम आदमी को महंगाई से थोड़ी राहत मिलेगी तो वहीं दूसरी तरफ  सरकार पर 6 हज़ार करोड़ रुपए का अतिरिक्त बोझ भी बढ़ जाएगा.  गौरतलब है कि पिछले डेढ़ महीने से ज्यादा समय से मुंबई सहित महाराष्ट्र के तमाम शहरों में वाहन ईंधन की कीमत स्थिर बनी हुई थी लेकिन आज शिंदे सरकार फ्यूल के रेट कम कर दिए हैं.  फिलहाल मुंबई में पेट्रोल 111.35 रुपये और डीजल 97.28 रुपये प्रती लीटर बेचा जा रहा है. चलिए यहां जानते हैं मुंबई में पेट्रोल-डीजल के दाम कम किए जाने पर अब इतने रुपये में मिलेगा तेल ?


मुंबई में पेट्रोल-डीजल के नए रेट क्या होंगे? 


पेट्रोल के रेट- 106.35 रुपये प्रति लीटर

डीजल के रेट- 94.28 रुपये प्रति लीटर

(पेट्रोल-डीजल की कीमत रुपये प्रति लीटर में है)


पेट्रोल-डीजल के लेटेस्ट रेट्स कैसे करें चेक?


बता दें कि पेट्रोल-डीजल के रेट रोज सुबह 6 बजे अपडेट होते हैं. आप घर बैठे भी अपने मोबाइल फोन से सिर्फ एक SMS भेजकर अपने शहर के पेट्रोल-डीजल का लेटेस्ट रेट चेक कर सकते हैं. इसके लिए सिर्फ आपको अपने मोबाइल नंबर से 9224992249 नंबर पर SMS भेजना है, जिसके बाद उस दिन के लेटेस्ट रेट्स आपके पास मैसेज के रूप में आ जाएंगे. इस मैसेज को करने के लिए आपको RSP<स्पेस> पेट्रोल पंप डीलर का कोड लिखकर 92249 92249 पर भेजना पड़ेगा. अगर, आपको मुंबई के फ्यूल के रेट जानने हैं, तो आप RSP स्पेस 108412 (मुंबई का डीलर कोड) लिखकर 92249 92249 पर भेज दें. आपको तुरंत ही एसएमएस मिलेगा, जिसमें वहां के पेट्रोल और डीजल के रेट लिखे होंगे.

Lorem ipsum is simply dummy text of the printing and typesetting industry.