Monday, 25 July 2022

Mumbai में अचानक बढ़े Swine Flu के मरीज, प्रशासन अलर्ट; जानें लक्षण और बचाव के उपाय

मुंबई में स्वाइन फ्लू (Swine Flu) पैर पसार रहा है. मुंबई में कम से कम चार लोग इस समय लाइफ सपोर्ट सिस्टम (Life Support) पर है. साल की शुरुआत से अब तक राज्य के विभिन्न हिस्सों से स्वाइन फ्लू के कुल 142 मामले सामने आए हैं. महाराष्ट्र के जन स्वास्थ्य विभाग की एक हालिया रिपोर्ट में बताया गया है कि H1N1 Virus की वजह से राज्य में जुलाई महीने 7 लोगों की जान जा चुकी है. इनमें पुणे में 2, कोल्हापुर में 3 और जुलाई में ठाणे में 2 लोगों की मौत हुई है. वहीं, अगर सिर्फ मुंबई और उसके आसपास के इलाकों की बात की जाए तो इस साल यहां अब तक स्वाइन फ्लू के कुल 62 मामले सामने आ चुके हैं. इनमें पड़ोसी ठाणे, पालघर और रायगढ़ जिले में मिले मामले भी शामिल हैं. एक स्वास्थ्य अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी.Also Read - लॉकडाउन में नौकरी छूटने के बाद दो इंजीनियर बने कारोबारी, 2 साल बाद इतनी बढ़ी कमाई कि 10 करोड़ में बेची कंपनी


स्वास्थ्य सेवाओं की उप निदेशक (मुंबई क्षेत्र) डॉ. गौरी राठौड़ ने बताया कि एक जनवरी से 24 जुलाई 2022 तक कुल 1,66,132 नमूनों की जांच की गई, जिनमें से 62 नमूनों में एच1एन1 इन्फ्लूएंजा वायरस की पुष्टि हुई. उन्होंने बताया कि पिछले सप्ताह ठाणे में दो मरीजों की संक्रमण के कारण मौत हो गई थी. इस साल मुंबई क्षेत्र में एच1एन1 वायरस से मौत के यह पहले मामले थे. उनके मुताबिक, स्वास्थ्य विभाग वर्तमान स्थिति पर नजर रख रहा है और संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए सभी एहतियाती कदम उठाए जा रहे हैं. नागरिकों और चिकित्सकों को सावधानी बरतने के निर्देश दिए गए हैं. 


उन्होंने बताया कि स्वाइन फ्लू से जान गंवाने वालों में ठाणे के कोपरी क्षेत्र की निवासी ज्योति राजा बजाज (51) शामिल हैं. 12 जुलाई को वह बीमार हुईं थी, उन्हें बुखार, उल्टी और खांसी की शिकायत थी और 18 जुलाई को उनकी मौत हो गई. वहीं, कोपरी की ही बबिता हाते (72) की 19 जुलाई को मौत हो गईं. वह नौ जुलाई को बीमार हुई थीं.


स्वाइन फ्लू के लक्षण (Symptoms Of Swine Flu in Hindi)

बुखार आना

थकान

ठंड लगना

खांसना

गले में खरास

उल्टी

शरीर दर्द

सिरदर्द

नाक का बहना

स्वाइन फ्लू के कोई लक्षण दिखे या फिर आप संक्रमित मरीज के संपर्क में आए हैं तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें. फ्लू से बचने का सबसे अच्छा तरीका टीका लगवाना है.

Lorem ipsum is simply dummy text of the printing and typesetting industry.