Monday, 11 July 2022

Mumbai : महाराष्ट्र के कई इलाकों में भारी बारिश, मुंबई और ठाणे के लिए IMD ने जारी किया रेड अलर्ट

मुंबई: महाराष्ट्र सहित देश के कई हिस्सों में बारिश का तांडव देखने को मिला है। राज्य में बारिश के कारण 76 लोगों की मौत हुई है। मौत का यह आंकड़ा 1 से 7 जुलाई तक का है। इसी बीच मुंबई और ठाणे के लिए भी मौसम विभाग ने बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। बारिश को लेकर प्रशासन भी अलर्ट मोड़ पर है।


महाराष्ट्र में बारिश के कारण 838 घरों को नुकसान पहुंचा हैं। साथ ही 4916 लोगों को सुरक्षित जगहों पर भेज दिया गया है। बाढ़ प्रभावित इलाकों के लिए राज्य में 35 राहत शिविर बनाए गए हैं। सूबे में 125 पशुओं की मौत बारिश के कारण हुई है। आईएमडी ने मुंबई, ठाणे और रायगढ़ के लिए बारिश का अलर्ट जारी किया है।


मौसम विभाग ने रविवार के दिन महाराष्ट्र के विदर्भ क्षेत्र के कई जिलों में भारी बारिश के लिए रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इससे पहले राज्य में बाढ़ की स्थिति को लेकर सीएम एकनाथ शिंदे ने बयान दिया था। उन्होंने कहा था कि बाढ़ की स्थति पर लगातार नजर बनाए हुए हैं।


शिंदे ने कहा था कि बाढ़ के स्थिति को ध्यान में रखकर एसडीआरएफ, एनडीआरएफ और अन्य स्थानीय निकायों सहित सभी अलर्ट पर हैं। दरअसल पिछले साल रत्नागिरी में भारी बारिश के कारण 20 लोगों की मौत हुई थी। राज्य के गढ़चिरौली में 128 गांवों से भारी बारिश के चलते संपर्क टूट गया है।


आईएमडी ने 13 जुलाई तक सूबे के तटीय कोंकण क्षेत्र में भारी बारिश की संभावना जताई है। बारिश के बीच अमरावती में आकाशीय बिजली गिरने से खेत में काम कर रहे दो मजदूरों की मौत हुई है। हिंगोली जिले में भारी बारिश और बाढ़ के चलते दो गांवों से 200 लोगों को बाहर निकाला गया है।

Lorem ipsum is simply dummy text of the printing and typesetting industry.