Saturday, 23 July 2022

Mumbai: मुंबई में 50 लाख तिंरगा झंडा वितरित करेगी BMC, अधिकारियों ने बनाया ये प्लान



Mumbai: बृहन्मुंबई महानगरपालिका यानी बीएमसी नगर निकाय ने शुक्रवार को केंद्र की 'हर घर तिरंगा' पहल के तहत शहर के निवासियों और संस्थानों को 50 लाख राष्ट्रीय ध्वज वितरित करने का निर्णय लिया. इससे पहले, लोगों को अपना तिरंगा खरीदने और अपने घरों में इसे फहराने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करने का निर्णय लिया गया. बीएमसी ने 13 से 15 अगस्त तक मरीन ड्राइव पर लेजर शो करने का भी फैसला किया है.

स्वतंत्रता के 75वें वर्ष को चिह्नित करने के लिए लोगों को तिरंगा घर लाने और इसे फहराने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए 'हर घर तिरंगा' अभियान शुरू किया गया था. यह पहल 11 अगस्त से 17 अगस्त तक पूरे देश में लागू की जाएगी. राज्य सरकार ने इस पर विस्तृत दिशा-निर्देश भी जारी किए हैं. बकौल, मिड-डे पोर्टल, बीएमसी ने शहर में 'हर घर तिरंगा' पहल के क्रियान्वयन के लिए एक कमेटी का गठन किया है और बीएमसी कमिश्नर इकबाल सिंह चहल ने शुक्रवार को बैठक की. बैठक में लिए गए निर्णयों के अनुसार वार्ड अधिकारी 35 लाख तिरंगे घरों में और बाकी संस्थाओं को बांटेंगे.

जागरुकता कार्यक्रम किया जाएगा आयोजित

बीएमसी के अतिरिक्त आयुक्त आशीष शर्मा ने कहा कि झंडे का मुफ्त वितरण बेहतर प्रतिक्रिया को प्रोत्साहित करने के लिए है. चहल ने अभियान में भाग लेने वाले परिवारों/घरों/भवनों की संख्या, झंडों के प्रावधान, राष्ट्रीय ध्वज आपूर्तिकर्ताओं के समन्वय में वितरण और वितरण के लिए स्थानों के निर्धारण पर की जा रही कार्रवाई की समीक्षा की. उन्होंने स्कूलों, कार्यालयों, अस्पतालों, सार्वजनिक स्थानों, पार्कों और स्वयं सहायता समूहों के बीच जागरूकता फैलाने के निर्देश भी दिए. कार्यान्वयन की प्रभारी समिति राष्ट्रीय ध्वज संहिता के अनुसार तिरंगा कैसे फहराया जाए, इस पर जागरूकता कार्यक्रम भी आयोजित करेगी.

Lorem ipsum is simply dummy text of the printing and typesetting industry.