Saturday, 16 July 2022

Ganpati Special Train: गणेश उत्सव पर भक्तों के लिए खुशखबरी, पश्चिम रेलवे ने की 6 जोड़ी स्पेशल ट्रेनों की घोषणा, यहां देखें पूरी लिस्ट

Ganpati Special Trains For Konkan: गणेशोत्सव के नजदीक आते ही मुंबई में रहने वाले भक्त बड़ी संख्या में अपने गांव जाते है। जिसके मद्देनजर हर साल भारतीय रेलवे दर्जनों गणपति विशेष ट्रेनें चलाता है। इसी क्रम में गणेशोत्सव के मौके पर कोंकण जाने वालों के लिए अच्छी खबर आई है। गणपति के मौके पर यात्रियों को होने वाली असुविधा को देखते हुए मध्य रेलवे के बाद अब पश्चिम रेलवे ने कोंकण के लिए 6 जोड़ी स्पेशल ट्रेनें चलाने की व्यवस्था की है।


पश्चिम रेलवे ने गणेशोत्सव के मद्देनजर कोकण के लिए विशेष ट्रेनों के 60 फेरे चलाने का फैसला किया है। ये स्पेशल ट्रेनें मुंबई सेंट्रल और बांद्रा टर्मिनस से चलाई जाएंगी। मुंबई सेंट्रल और ठोकूर के बीच 6 फेरे होंगे और पहला फेरा 23 और 24 अगस्त से शुरू होगा। साथ ही मुंबई सेंट्रल से मडगांव जंक्शन रूट पर 34 फेरे होंगे। जिसकी शुरुआत 24 अगस्त से होगी।


वहीं गणपति स्पेशल ट्रेन बांद्रा टर्मिनस से कुडाल (Kudal) के बीच 6 फेरे, उधना से मडगांव के बीच 4 फेरे और अहमदाबाद से कुडाल के बीच 6 फेरे और विश्वामित्री से कुडाल के बीच 6 फेरे चलेगी। इन ट्रेनों के लिए रिजर्वेशन 18 जुलाई से शुरू होने वाला है। यात्री इन ट्रेनों के बारे में विस्तृत जानकारी पश्चिम रेलवे की आधिकारिक रेलवे वेबसाइट पर प्राप्त कर सकते है।


पिछले हफ्ते ही मध्य रेलवे ने गणेशोत्सव के अवसर पर कोंकण जाने वाली ट्रेनों के अतिरिक्त 60 फेरे चलाने की घोषणा की। मध्य रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि ट्रेनें लोकमान्य तिलक टर्मिनस (एलटीटी) और ठोकूर के बीच चलेंगी। इन सभी ट्रेनों का रिजर्वेशन शुरू हो चुका है।



गौरतलब है कि भारतीय रेलवे द्वारा इन गणपति स्पेशल ट्रेनों को चलाये जाने से इस वर्ष गणेशोत्सव के लिए कोंकण जाने वाले यात्रियों की यात्रा सुगम हो जाएगी, यात्री भी रेलवे के फैसले पर संतोष व्यक्त कर रहे हैं।


Lorem ipsum is simply dummy text of the printing and typesetting industry.