Saturday, 16 July 2022

मुंबई के मीत शाह बने CA टॉपर, अब कॉरपोरेट में काम करने की ख्वाहिश

मुंबई: मुंबई के मीत अनिल शाह CA फाइनल परीक्षा के ऑल इंडिया टॉपर बने हैं। चार्टर्ड अकाउंटेंट्स के इस एग्जाम का रिजल्ट शुक्रवार को जारी हुआ। यह एग्जाम मई में हुआ था। मुंबई के महालक्ष्मी निवासी 22 वर्षीय मीत शाह को 642 अंक (80.25%) मिले हैं। दूसरे स्थान पर 639 अंक (79.88%) के साथ जयपुर के अक्षत गोयल और तीसरे स्थान पर 611 (76.38%) अंक के साथ सूरत की सृष्टि के़ सांघवी रही हैं।


इस बार ग्रुप 1 में कुल 66,575 स्टूडेंट्स ने परीक्षा दी थी। उनमें से 14,643 स्टूडेंट्स पास हुए हैं। ग्रुप 2 में 63,253 में से 13,877 स्टूडेंट्स पास हुए हैं।


कॉरपोरेट में काम करना चाहते हैं मीत

मीत शाह ने पिछले साल कॉमर्स में ग्रैजुएशन किया था। सीए एग्जाम में यह उनका पहला प्रयास था। नतीजे के बाद मीत ने कहा 'मैंने अच्छी तैयारी की थी। बेहतर रैंक की उम्मीद थी, लेकिन देश में टॉप करने के बारे मे मैं निश्चित रूप से नहीं सोच रहा था। फिलहाल अपनी आर्टकलशिप पूरी करने पर मेरा ध्यान है, जो इसी महीने पूरी होने जा रही है।' मीत कहते हैं, 'अब मैं कॉरपोरेट्स के साथ काम करने की सोच रहा हूं। हालांकि अभी यह तय नहीं है कि मैं किस सेक्टर में जॉइन करूंगा।' मीत हर काम अपनी बड़ी बहन किंजल से सलाह लेकर ही करते हैं।


IIT बॉम्बे देश में तीसरे स्थान पर

आईआईटी मद्रास लगातार चौथे साल पूरे देश में अव्वल शिक्षण संस्थान रहा। राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क (NIRF) की रैंकिंग में दूसरा नंबर IISC बेंगलुरु और तीसरा नंबर IIT बॉम्बे का रहा। टॉप यूनिवर्सिटीज की कैटिगरी में IISC ने पहला, JNU ने दूसरा, जामिया मिलिया इस्लामिया ने तीसरा, यादवपुर विश्वविद्यालय (कोलकाता) ने चौथा और अमृता विश्व विद्यापीठम (कोयंबटूर) ने पांचवां स्थान हासिल किया। BHU इस साल छठे स्थान पर चली गई। इंजिनियरिंग संस्थानों में आठ आईआईटी ने शीर्ष 10 में जगह बनाई। आईआईएम अहमदाबाद सर्वश्रेष्ठ बी-स्कूल रहा। दिल्ली का मिरांडा हाउस बेस्ट कॉलेज बना। एम्स (नई दिल्ली) मेडिकल कॉलेजों में अव्वल रहा।

Lorem ipsum is simply dummy text of the printing and typesetting industry.