Thursday, 28 July 2022

मुंबई में BMC की मदद से रेलवे पटरियों पर जल्द बनेंगे 10 फुट ओवर ब्रिज, जानिए- कब तक पूरा हो जाएगा निर्माण


Mumbai:
पैदल चलने वालों की सुविधा के लिए सेंट्रल रेलवे (Central Railway) बड़ा कदम उठाने जा रहा है. दरअसल सेंट्रल रेलवे बीएमसी (BMC) द्वारा दी गई धन राशि से, पैदल चलने वालों को पूर्व-पश्चिम कनेक्ट प्रदान करने के लिए मुंबई में रेलवे पटरियों पर कुल 10 फुट-ओवर ब्रिज (FOB) का निर्माण करेगा. गौरतलब है कि सेंट्रल रेलवे 2019 से इन पुलों के निर्माण का काम कर रहा है, लेकिन उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली महा विकास अघाड़ी (MVA) सरकार के सत्ता में आने के बाद, परियोजनाओं के लिए निर्णय लेना ठप हो गया. वहीं कोविड-की वजह से लगे लॉकडाउन ने भी इसमें देरी की.

कहां बनाए जाएंगे फुट ओवर ब्रिज?

वहीं राज्य में सत्ता हस्तांतरण बाद  सेंट्रल रेलवे और नागरिक निकाय के बीच हुई पहली बैठक में इन महत्वपूर्ण पुलों के जल्द से जल्द पुनर्निर्माण के लिए निर्णय लिया गया था.ये फुट ओवर ब्रिज मेन लाइन पर सीएसएमटी और मुलुंड के बीच और हार्बर लाइन पर सीएसएमटी और मानखुर्द के बीच बनाए जाएंगे. सेंट्रल रेलवे के एक अधिकार ने बताया कि, "बैठक में, हमने अतिचार को रोकने के लिए इन पुलों के निर्माण की तत्काल आवश्यकता पर जोर दिया। बीएमसी ने भी आश्वासन दिया है कि पुलों का वास्तविक काम शुरू होने से पहले परियोजनाओं के लिए धन रेलवे को सौंप दिया जाएगा."

फुट ओवर ब्रिज के निर्माण में कितना समय लगेगा?

टीओआई की रिपोर्ट के मुताबिक सीआर के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि पुराने फुट ओवर ब्रिज (कुछ जगहों पर) को गिराने और नए का निर्माण 18 महीने में पूरा कर लिया जाएगा. सभी 10 फुट ओवर ब्रिज के निर्माण पर कुल 116.3 करोड़ रुपये खर्च होने की उम्मीद है, जिसमें से 28 करोड़ रुपये बीएमसी द्वारा अप्रैल 2020 में जमा किए जा चुके हैं.  बीएमसी ने आश्वासन दिया है कि शेष धनराशि भी जल्द से जल्द सौंप दी जाएगी. सीआर के एक अधिकारी ने कहा, "अगले 15 दिनों में इन पुलों के पुनर्निर्माण के लिए निविदाएं आमंत्रित की जाएंगी.

Lorem ipsum is simply dummy text of the printing and typesetting industry.