Friday, 15 July 2022

मुंबई लोकल ट्रेन की लाइव ट्रैकिंग के लिए रेलवे ने लॉन्च किया अपडेटेड एप

मुंबई : मध्य रेलवे ने देरी से बचने और यात्रियों का समय बचाने के लिए मोबाइल एप्लिकेशन पर ट्रेनों की लाइव-ट्रैकिंग के लिए एक अपडेटेड ऐप लांच किया है। जीपीएस-सक्षम प्रणाली ऐप की शुरुआत बुधवार को की गई थी, जो यात्रियों को वास्तविक समय में अपनी ट्रेन की स्थिति का पता लगाने में मददगार साबित होगा यात्री ऐप के माध्यम से लोग इसका लाभ उठा सकते हैं। अभी के लिए यह सुविधा केवल मध्य रेलवे लाइनों पर उपलब्ध है क्योंकि इस लाइन पर सभी इंजनों की जीपीएस टैगिंग पूरी कर ली गई है।


मध्य रेलवे के महाप्रबंधक अनिल कुमार लाहोटी ने कहा, “यात्री ऐप में लोकल ट्रेनों की लाइव ट्रैकिंग की सुविधा दी गई है। यह ऐप डेली लोकल यात्रियों के लिए ट्रेन चलने की जानकारी प्राप्त करने के लिए उपयोगी है। लाइव लोकेशन ट्रैकिंग यात्रियों को उनकी यात्रा की बेहतर योजना बनाने और आसान आवागमन में मदद करेगी। यदि कोई व्यक्ति एक ट्रेन से प्रतिदिन यात्रा करता है और उसके बारे में अलर्ट सेट करना चाहता, तो यह सुविधा भी उपलब्ध है।”


मध्य रेलवे ने एक निजी फर्म की मदद से अपना आधिकारिक “यात्री ऐप” बनाया है। ऐप के फीचर डिस्क्रिप्शन पेज के अनुसार यह स्टेशनों पर यात्री सुविधाओं, रीयल-टाइम अपडेटेड टाइमटेबल और लाइव ट्रेन अलर्ट के बारे में सूचना प्रदान करता है। ऐप को अलग अलग चरणों में अपडेट भी किया जायेगा।


डेटा हर 15 सेकंड के बाद रीफ्रेश होता रहेगा और यदि ऐसा नहीं होता है तो आप ऐप को रीफ्रेश कर सकते हैं और ट्रेन के लाइव लोकेशन को देखते हुए रेल मैप पर एक ट्रेन आइकन देख सकते हैं। कुछ शुरुआती दिनों के लिए यह सुविधा विशेष रूप से बेलापुर-खरकोपर रूट पर उपलब्ध होगी।


अभी तक मुंबई की लोकल ट्रेन को एम-इंडिकेटर ऐप के माध्यम से ट्रैक किया जाता था, लेकिन अब भारतीय रेलवे यात्रियों को अधिक सुविधाजनक यात्रा के लिए डिजिटल सेवाएं प्रदान करने जा रहा है। ऐप के उपयोगकर्ता नई सुविधाओं का सुझाव देने और ऐप पर अपनी शिकायत दर्ज करने में भी सक्षम होंगे। पिछले 2 दिनों में लगभग 4.5 लाख यात्री ऐप डाउनलोड कर चुके हैं।

Lorem ipsum is simply dummy text of the printing and typesetting industry.