Tuesday, 19 July 2022

वेस्टइंडीज के क्रिकेटर लेंडल सिमंस ने लिया इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास

18 जुलाई 2022 का दिन वेस्टइंडीज क्रिकेट के लिए कुछ सही नहीं रहा। इस दिन उनके देश के दो-दो खिलाड़ियों ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया। सबसे पहले खबर आई कि दिनेश रामदीन ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लिया है, वहीं दिन के अंत होते-होते लेंडल सिमंस ने भी संन्यास का ऐलान कर दिया। उन्होंने इस खबर की पुष्टि इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिए की।


क्रिकेट परिवार से ताल्लुक रखने वाले सिमंस वेस्टइंडीज के पूर्व क्रिकेटर और क्रिकेट कोच फिल सिमंस के भतीजे हैं। तेजतर्रार दाएं हाथ के खिलाड़ी ने 2006 में पाकिस्तान के खिलाफ फैसलाबाद में एकदिवसीय मैच में वेस्टइंडीज के लिए डेब्यू किया। 37 वर्षीय सिमंस ने पिछले साल टी-20 विश्व कप में वेस्टइंडीज के लिए अपना आखिरी मैच खेला था।


वेस्टइंडीज का ये दिग्गज बल्लेबाज अपने करियर में विभिन्न सफल फ्रेंचाइजी का हिस्सा रहा है। वह पांच बार के आईपीएल चैंपियन मुंबई इंडियंस का हिस्सा रहे हैं। 2015 में उन्होंने मुंबई के चैंपियन बनने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। उस सीजन उन्होंने 45 केऔसत से 540 रन बनाए थे और मुंबई इंडियंस के लिए टॉप रन स्कोरर थे।



2016 टी-20 वर्ल्ड कप में लेंडल सिमंस ने किया था शानदार प्रदर्शन

वेस्टइंडीज के फैंस लेंडल सिमंस को 2016 टी-20 विश्व कप सेमीफाइनल में मेजबान भारत के खिलाफ अविश्वसनीय पारी के लिए जरूर याद रखेंगे। उस टूर्नामेंट की शुरुआत में उन्हें पीठ की चोट के कारण टीम से बाहर कर दिया गया था। लेकिन भारत के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबले से ठीक पहले आंद्रे फ्लेचर को चोट लगने के बाद उन्हें टीम में वापस शामिल किया गया।


उस मैच में भारत ने वेस्टइंडीज के सामने जीत के लिए 193 रनों का लक्ष्य रखा, और सिमंस को शामिल करना उनके लिए काफी फायदेमंद साबित हुआ। उन्होंने 51 गेंदों में नाबाद 82 रनों की शानदार पारी खेलकर वेस्टइंडीज को एक मजबूत शुरुआत दी। वेस्टइंडीज ने उस मैच को जीतकर फ़ाइनल में अपनी जगह पक्की करने में कामयाब रहा था।

Lorem ipsum is simply dummy text of the printing and typesetting industry.