Saturday, 23 July 2022

क्या मुंबई में स्वाइन फ्लू की छोटी लहर आ चुकी है? जानें क्या कह रहे हैं एक्सपर्ट्स

महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में कोरोना के बाद अब स्वाइन फ्लू के मामले बढ़ने लगे हैं और बढ़ रहा ये आंकड़ा काफी डराने वाला है। बृह्नमुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) से मिले आंकड़ों के मुताबिक शहर में इस महीने अब स्वाइन फ्लू के 11 मामले सामने आ चुके हैं। वहीं डॉक्टरों का कहना है कि बीएमसी द्वारा किया गया दावा सटीक नही है, क्योंकि शहर में रोजाना स्वाइन फ्लू के 1 से 2 मामले सामने आ रहे हैं। वहीं अगर एच1एन1 फ्लू से होने वाली मौत की बात करें तो महाराष्ट्र में अब तक इससे 7 मृत्यु दर्ज की जा चुकी हैं। इन आंकड़ों के देखते हुए डॉक्टरों ने चेतावनी दी है, कि शहर में स्वाइन फ्लू अपने पैर पसार रहा है। वहीं लोगों में भी बढ़ते स्वाइन फ्लू के मामलों के कारण डर का माहौल बन गया है औऱ सबके मन में सवाल है कि कहीं यह स्वाइन फ्लू की कोई लहर तो नहीं। इस पर एक्सपर्ट्स भी अपनी राय दे रहे हैं।


क्या कह रहे हैं एक्सपर्ट्स

एक्सपर्ट्स का कहना है कि बीएमसी द्वारा जारी किए गए आंकड़े पूरी तरह से सटीक नहीं है, क्योंकि शहर में स्वाइन फ्लू के 1 या 2 मामले रोजाना आ रहे हैं। वहीं एक्सपर्ट्स का कहना है कि बीएमसी द्वारा जारी किए गए इस महीने के 11 मामले भी सटीक आंकड़ा नहीं है, क्योंकि इस बीमारी में भी कोरोना वायरस संक्रमण से मेल खाते लक्षण होते हैं। इसलिए जिन लोगों की कोविड 19 टेस्टिंग नेगेटिव आ रही है, उनका एच1एन1 फ्लू टेस्ट किया जाना चाहिए।


दिल्ली में भी नए स्वाइन फ्लू की जांच जारी

देश में भी अफ्रीका का स्वाइन फ्लू फैलने का डर बना हुआ है। जगह-जगह पर मेडिकल डिपार्टमेंट अलर्ट हो चुके हैं। दिल्ली में भी अचानक से कई सूअरों की मौत होने के बाद निगरानी शुरू हो चुकी है। दिल्ली के कई इलाकों में अचानक से सूअरों की मौत हुई है, जिनके सैंपल लिए जा चुके हैं ताकि उनकी मौत के कारण का पता लगाया जा सके।

Lorem ipsum is simply dummy text of the printing and typesetting industry.