Saturday, 23 July 2022

महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन BA.5 सब-वेरिएंट के मरीज मिलने से दहशत, दोनों संक्रमित बिजनेस के लिए आये थे पुणे

 Maharashtra: महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या में इजाफा हुआ है. हालांकि राहत देने वाली एक बात यह भी है कि महामारी की चपेट में आने वाले लोग तेजी से स्वास्थ्य हो रहे है। इस बीच महाराष्ट्र के पुणे जिले में कोरोना वायरस ओमिक्रॉन BA.5 सब-वेरिएंट (Sub Variant BA.5) के मरीज मिले है।


महाराष्ट्र के स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि ओमिक्रॉन के सब-वेरिएंट बीए.5 से दो मरीज संक्रमित पाए गए हैं। दो मरीजों के सैंपल एनआईवी पुणे भेजे गए थे, जहां से उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। बताया जा रहा है कि दोनों मरीज महाराष्ट्र के बाहर के हैं और वर्तमान में बिज़नेस से जुड़े काम के लिए पुणे के ग्रामीण इलाकें में रह रहे हैं।


स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, दुबई से लौटने के बाद दोनों पुणे एयरपोर्ट पर नियमित जांच के दौरान कोविड-19 संक्रमित पाए गए थे, जिसके बाद इनके सैंपल एनआईवी पुणे भेजे गए थे। फिलहाल दोनों मरीजों में संक्रमण का कोई लक्षण नहीं है। उन्हें आइसोलेशन में रखा गया था। इसके बाद वे कोरोना वायरस से ठीक हो गए हैं।


आंकड़ों पर गौर करें तो महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन के BA.4 और BA.5 सब-वेरिएंट के मामलों में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। महाराष्ट्र में अब तक ओमिक्रॉन के बीए.4 और बीए.5 सब-वेरिएंट वाले मरीजों की संख्या बढ़कर 160 हो गई है। इनमें पुणे से 93, मुंबई से 51, ठाणे से 5, नागपुर से 4, पालघर से 4 और रायगढ़ से 3 मरीज शामिल हैं।


महाराष्ट्र में शुक्रवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 2515 नए मरीज मिले जबकि 2449 मरीज महामारी को मात देने में सफल हुए। इस अवधि में छह मरीजों की मौत भी हुई। राज्य में अब तक कुल 78,67,280 कोरोना संक्रमित ठीक होकर घर लौट चुके हैं। राज्य में कोविड-19 रिकवरी रेट 97.97 फीसदी है। जबकि मृत्यु दर 1.84 फीसदी है।

Lorem ipsum is simply dummy text of the printing and typesetting industry.