Friday, 29 July 2022

महाराष्ट्र में दोगुनी रफ्तार से बढ़ रहे स्वाइन फ्लू के मामले, 7 लोगों की मौत, जानें डाटा

Maharashtra : महाराष्ट्र में स्वाइन फ्लू के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। हालात की गंभीरता का अंदाजा केवल इस बात से लगाया जा सकता है कि अब तक राज्य में स्वाइन फ्लू की वजह से 7 लोगों की मौत हुई है। सबसे ज्यादा केस मुंबई से सामने आ रहे हैं, जिसकी वजह से मुंबई के कस्तूरबा अस्पताल में 48 बेड्स का स्पेशल वार्ड भी बना दिया गया है।


राज्य में स्वाइन फ्लू (Swine flu) के अब तक 150 से ज्यादा मामले दर्ज हुए हैं। जिसमें सबसे ज्यादा मामले मुंबई में दर्ज किए गए हैं। अब तक 62 मरीजों को मुंबई में स्वाइन फ्लू हो चुका है। वहीं पुणे में 23 मामले दर्ज हुए हैं। कम से कम 4 लोग इस समय लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर हैं। वहीं H1N1 Virus की वजह से राज्य में जुलाई महीने तक 7 लोगों की जान जा चुकी है। 


फुल होने की कगार में स्पेशल वार्ड

मुंबई के कस्तूरबा अस्पताल में जो स्पेशल वार्ड बनाए गए हैं, उनके भी बेड्स तकरीबन फुल होने की कगार पर हैं। केसेस लगातार बढ़ते जा रहे हैं। राज्य सरकार और बीएमसी मिलकर लगातार लोगों से अपील कर रही है कि आप सब सावधानी बरतें। बीएमसी की स्वास्थ्य विभाग प्रमुख डॉक्टर मंगला गोमारे बताती हैं कि कोविड की तरह ही स्वाइनफ्लू के लक्षण भी हैं। ऐसे में अब मास्क पहनना वैसे भी जरूरी हो गया है। खासतौर पर भीड़-भाड़ वाले इलाकों में मास्क का इस्तेमाल करें।

Lorem ipsum is simply dummy text of the printing and typesetting industry.