Thursday, 28 July 2022

पिछले 5 सालों में आपके नगरसेवक ने कहां और कितने पैसे किए खर्च, कितना हुआ विकास कार्य? ऐसे करें चेक


Mumbai: मुंबई में अगले कुछ महीनों में निकाय चुनाव होने वाले हैं। बीएमसी चुनाव को लेकर सभी पार्टियों ने तैयारियां शुरू कर दी है। बीएमसी चुनाव से पहले आपको यह जरूर मालूम होना चाहिए कि आपके नगरसेवक ने आपके इलाके में कितने विकास कार्य कराए और उन्होंने कहां-कहां और कैसे पैसे खर्च किए। ये सब जानने के बाद आप फैसला लें कि क्या वो नगरसेवक आपके वोट के लायक हैं या नहीं.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 'नागरिकायन रिसर्च सेंटर' जो न केवल नागरिकों को अपने-अपने नगरसेवकों पर अपना ओपिनियन रखने की सहूलियत देता है, बल्कि उनकी रिपोर्ट को वेबसाइट पर दिखाता भी है, नागरिकायन रिसर्च सेंटर ने एक वीडियो बनाया है जिसमें दिखाया गया है कि किस प्रकार से जनता अपने-अपने नगरसेवकों के काम का आकलन कर सकते हैं और यह भी पता लगा सकते हैं कि उन्होंने पैसे कब-कहा और को किन कामों में खर्च किया है।

बता दें कि ये वीडियो अंग्रेजी और मराठी दोनों भाषाओं में उपलब्ध है। नागरिकायन रिसर्च सेंटर ने अपनी वेबसाइट पर कुछ नगरसेवकों के रिपोर्ट कार्ड भी जारी किये हैं। पिछले 6 सालों में ये सेंटर 44 नगरसेवकों के 56 रिपोर्ट कार्ड अपनी वेबसाइट पर लोगों के सामने रख चुका है। नागरिकायन रिसर्च सेंटर के कॉर्डिनेटर आनंद भंडारे ने कहा कि नगरसेवकों ने पैसे को कहां और कैसे खर्च किया इसकी पूरी जानकारी बीएमसी की वेबसाइट पर उपलब्ध है। अब जनता यहां पूरा डेटा देखकर अपने नगरसेवकों के काम का मूल्यांकन कर सकते हैं।

लोगों को जागरूक बनाने के लिए नागरिकायन रिसर्च सेंटर ने एक वीडियो जारी किया है नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप यह वीडियो यूट्यूब पर देख सकते हैं। https://youtu.be/XvPhmNjBljw . आनंद भंडारे ने आगे बताया कि निकाय चुनाव अगले कुछ ही महीनों में होने वाले हैं, ऐसे में हम चाहते हैं कि लोग जागरूक बनें और नगरसेवकों के काम को देखकर ही उन्हें अपना कीमती वोट दें और दूसरों को भी बताए।


Lorem ipsum is simply dummy text of the printing and typesetting industry.