Thursday, 28 July 2022

मुंबई शहर का बनेगा 3D डिजिटल मैप

Mumbai: बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) ने पिछले साल सितंबर में दक्षिण मुंबई के वर्ली क्षेत्र के लिए पायलट आधार पर परियोजना की कोशिश करने के बाद मुंबई शहर का त्रि-आयामी डिजिटल मॉडल ( 3D DIGITAL MODEL) बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

3डी मैपिंग क्या है?

3डी मैपिंग की प्रक्रिया से मुंबई की इमारतों, सड़कों, पुलों, अंडरपासों, जल निकायों, परिवहन के साधनों, यातायात द्वीपों के अलावा इसके खुले स्थान, नागरिक सुविधाओं और मलिन बस्तियों का एक डिजिटल नक्शा तैयार होगा।  इस मैप में 360 डिग्री पैनोरमिक स्ट्रीट व्यू होगा।

यह पहली बार है जब यह परियोजना मुंबई में की जा रही है। सितंबर 2021 में, बीएमसी ने वर्ली क्षेत्र की 3डी मैपिंग पूरी की, जो बड़े पैमाने पर नागरिक निकाय के जी/साउथ प्रशासनिक वार्ड के अंतर्गत आती है।मुंबई शहर लगभग 480 वर्ग किमी है, यह परियोजना लगभग 500 वर्ग किमी के क्षेत्र के लिए शुरू की जाएगी, मैपिंग टूल का उपयोग करते समय आवश्यक बफर स्पेस को ध्यान में रखते हुए।

परियोजना के हिस्से के रूप में, बीएमसी परियोजना के लाइव होने के बाद अगले तीन वर्षों के लिए साल-दर-साल शहर में बदलावों का नक्शा तैयार करेगी।परियोजना के दायरे को परिष्कृत करने के लिए सलाहकारों और विशेषज्ञों के विचारों का स्वागत करते हुए, नागरिक निकाय ने परियोजना के लिए प्रस्ताव (RFP) के लिए अनुरोध आमंत्रित किया है।

इसके बाद यह 18 महीने की समयावधि के साथ परियोजना को पूरा करने के लिए एक ठेकेदार के रूप में एक तीसरे पक्ष को नियुक्त करेगा। 

Lorem ipsum is simply dummy text of the printing and typesetting industry.