Saturday, 23 July 2022

बेटी को चाइल्ड मॉडल बनाना चाहती थी महिला, ठगों के झांसे में आकर ऐसे गंवा दिए 3.50 लाख रुपये

Mumbai : मुंबई में एक 32 वर्षीय महिला से धोखेबाजों द्वारा 3.5 लाख रुपये की ठगी की गई, जिन्होंने एक मीडिया और मनोरंजन कंपनी के अधिकारियों के रूप में खुद को बताया और कहा कि उन्हें एक चाइल्ड मॉडल की तलाश है. पुलिस अधिकारियों ने कहा कि आरोपी ने एक लिंक शेयर किया और बच्चों को मॉडलिंग प्रोजेक्ट के लिए आमंत्रित किया. महिला द्वारा लिंक पर क्लिक करने के बाद, उन्होंने उसकी बेटी का पोर्टफोलियो बनाने के लिए शुल्क, ड्रेस आदि के लिए अलग-अलग बहानों से पैसे लिए.


व्हाट्सएप पर लिंक मिलने से हुई धोखाधड़ी


अंधेरी पूर्व के जेबी नगर निवासी 32 वर्षीय महिला, जो एक निजी फर्म में काम करती है, ने पुलिस को सूचित किया कि 13 जुलाई को, उसे व्हाट्सएप पर एक लिंक मिला, जो कथित तौर पर रिलायंस एंटरटेनमेंट, रिलायंस मॉडल ऑडिशन से था. एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि “जब महिला ने व्हाट्सएप नंबर से जांच की, तो उसे बताया गया कि भेजने वाले का नाम साक्षी था. महिला ने तुरंत अपनी पांच साल की बेटी की तस्वीरें और वीडियो लिंक पर साझा किए, ”


विवरण साझा करने के कुछ समय बाद, महिला को बताया गया कि उसकी बेटी का चयन किया गया है और उसे अपनी ऑडियो रिकॉर्डिंग भेजनी है. अंधेरी पुलिस स्टेशन के एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि “महिला को उसी के लिए एक अलग नंबर दिया गया था. वह आशीष सरकार नामक किसी व्यक्ति के संपर्क में आई, जिसने उसे पोर्टफोलियो के लिए एक पैकेज चुनने के लिए कहा. महिला ने पैकेज का चयन किया और ₹29,000 बैंक खाते में स्थानांतरित कर दिए. बाद में आरोपी ने पीड़िता को एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) भेजा, जिसमें उसे उस पर हस्ताक्षर करने और उसे वापस भेजने के लिए कहा.


हर काम के लिए मांगने लगे पैसे


जब शिकायतकर्ता महिला ने उनसे पोर्टफोलियो की शूटिंग के समय के बारे में पूछा, तो उन्हें बताया गया कि उन्हें और दस्तावेजों की जरूरत है. बकौल हिन्दुस्तान टाइम्स, पुलिस अधिकारी ने कहा कि “दस्तावेज भेजने के बाद, महिला को आगे ₹ 1,25,000 का भुगतान करने के लिए कहा गया. 20 जुलाई को, उसे पोर्टफोलियो के लिए इस्तेमाल की जाने वाली वेशभूषा के लिए वापसी योग्य जमा के रूप में ₹ 2 लाख का भुगतान करने के लिए कहा गया था. महिला ने उतना ही भुगतान किया. हालांकि, आरोपी ने ₹3,25,000 और मांगना शुरू कर दिया. इस बार, महिला को संदेह हुआ और उसने अंधेरी में रिलायंस एंटरटेनमेंट कार्यालय से संपर्क किया, केवल यह जानने के लिए कि किसी ने उसे धोखा दिया है.


महिला ने बताई ये बात


इसके बाद महिला ने पुलिस से संपर्क किया और घटना की सूचना दी. उसकी शिकायत के आधार पर पुलिस ने जालसाजों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है. शिकायतकर्ता ने कहा कि "उन्होंने मीडिया और एंटरटेनमेंट कंपनी के अधिकारियों के रूप में पेश किया और चूंकि मुझे अपनी बेटी को एक चाइल्ड मॉडल बनाने में दिलचस्पी थी, इसलिए हम जाल में फंस गए. शुरुआत में, उन्होंने छोटी रकम की मांग की और जब मैंने छोटी रकम का भुगतान किया, तो वे हर कदम पर और पैसे मांगने लगे."

Lorem ipsum is simply dummy text of the printing and typesetting industry.