Saturday, 30 July 2022

आदित्य ठाकरे के भाषण के दौरान शुरू हुई अजान तो 2 मिनट के लिए रोक दी अपनी स्पीच

शिवसेना का एक ग्रुप सीएम एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में बीजेपी के साथ मिलकर महाराष्ट्र में सरकार चला रहा है. दूसरा ग्रुप उद्धव ठाकरे वाला है जो एनसीपी, कांग्रेस के साथ मिल कर एक महीने पहले तक सरकार चला रहा था. आदित्य ठाकरे उद्धव ठाकरे के बेटे हैं और आघाड़ी सरकार में मंत्री थे. अब शिवसेना में अपनी विरासत को बचाने की लड़ाई लड़ रहे हैं. इसी सिलसिले में वे राज्यभर में ‘निष्ठा यात्रा’ कर शिवसैनिकों से संवाद कर रहे हैं. कल मुंबई के चांदिवली में ऐसी ही एक सभा में भाषण करते हुए उन्हें अजान सुनाई दी.


पास की मस्जिद से आने वाली अजान की आवाज सुनाई देते ही आदित्य ठाकरे ने अपना भाषण रोक दिया और कहा – ‘दो मिनट उनके लिए रुकते हैं’. इसके बाद जब अजान खत्म हुई तो आदित्य ठाकरे ने अपना भाषण शुरू किया. आदित्य ठाकरे के ऐसा किए जाने के बाद यह खबर सोशल मीडिया में तेजी से वायरल हो रही है. एक ग्रुप इसे इंसानियत की मिसाल बता रहा है तो दूसरा ग्रुप इसे ढोंग कह रहा है.


शिवसेना का यह है उदार चेहरा, पहले से थोड़ा बदला-बदला

बता दें कि एकनाथ शिंदे ग्रुप के विधायकों ने जब उद्धव कैंप को छोड़ा था तो उनका दावा यही था कि उद्धव ठाकरे के नेतृत्व में शिवसेना नाम की शिवसेना रह गई है. इसने हिंदुत्व को छोड़़ दिया है. बालासाहेब के विचारों को छोड़ दिया है. शिंदे सेना ने हिंदुत्व के लिए और बालासाहेब के विचारों को आगे बढ़ाने के लिए उद्धव ठाकरे का साथ छोड़ा है. इसलिए शिंदे सेना ही असली शिवसेना है. इसमें कोई ढंकी-छुपी बात नहीं है कि बालासाहेब ठाकरे मस्जिदों से लाउडस्पीकर उतारने का मुद्दा जोर-शोर से उठाते थे.


बालासाहेब और राज ठाकरे से अलग जा रहे आदित्य ठाकरे?

यह मुद्दा कुछ दिनों पहले राज ठाकरे ने भी उठाया और उन्होंने आपनी औरंगाबाद की सभा में भाषण के दौरान अजान सुनी तो सामने खड़े पुलिसकर्मियों से मांग की थी कि वे जाकर उसे तुरंत रुकवाएं. राज ठाकरे ने कहा था कि वे किसी धर्म के खिलाफ नहीं हैं, लेकिन अपने धार्मिक व्यवहार से दूसरों को तकलीफ ना पहुंचे इसका ख़याल रखना जरूरी है. उन्होंने कहा था लाउडस्पीकर पर आरती होती है, भजन होते हैं तो उन्हें भी बंद करवाएं. लेकिन अगर मस्जिदों में लाउडस्पीकर पर अजान होती रही तो दुगुनी आवाज में मस्जिदों के सामने लाउडस्पीकर पर हनुमान चालीसा बजाएं.

Lorem ipsum is simply dummy text of the printing and typesetting industry.