Tuesday, 26 July 2022

मुंबई से पटना जा रही लोकमान्य तिलक ट्रेन के अलग हुए 2 डिब्बे, रेलवे ने बताई वजह

महाराष्ट्र (Maharashtra) के जलगांव (Jalgaon) जिले में मंगलवार दोपहर मुंबई (Mumbai) से पटना (Patna) जा रही एक एक्सप्रेस ट्रेन के कुछ डिब्बे अलग हो गए. मध्य रेलवे (Central Railway) ने यह जानकारी दी. मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी शिवाजी सुतार ने पीटीआई-भाषा को बताया कि इस घटना में कोई यात्री हताहत नहीं हुआ है.


उन्होंने कहा कि पटरी पर दौड़ती लोकमान्य तिलक टर्मिनस-पटना एक्सप्रेस ट्रेन के कोच एस5 और एस6 मुंबई से 300 किलोमीटर दूर भुसावल मंडल के चालीसगांव और वाघली स्टेशनों के बीच दोपहर 12 बजकर 38 मिनट पर अलग हो गए.


चलती ट्रेन में क्यों लग जाते हैं ब्रेक?

उन्होंने कहा कि रेलवे कर्मचारियों ने उन्हें फिर से जोड़ा और ट्रेन दोपहर करीब 1.06 बजे सुरक्षित आगे की यात्रा के लिए रवाना हो गई. रेलवे अधिकारियों के मुताबिक, अगर किसी ट्रेन के डिब्बे अलग हो जाते हैं तो हवा का दबाव कम होने पर उसके ब्रेक अपने आप लग जाते हैं और ट्रेन थोड़ी दूर चलने के बाद रुक जाती है.


छत्रपति शिवाजी टर्मिनस पर क्या हादसा हुआ?

इससे पहले दिन में, मुंबई में छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (Chhatrapati Shivaji Maharaj Terminus) पर एक लोकल ट्रेन पटरी से उतर गई, जिससे हार्बर लाइन पर उपनगरीय ट्रेन सेवाएं प्रभावित हुईं. हार्बर लाइन दक्षिण मुंबई (South Mumbai) को नवी मुंबई और पास के रायगढ़ (Raigarh) जिले में पनवेल (Panvel) से जोड़ती है.


Lorem ipsum is simply dummy text of the printing and typesetting industry.