Monday, 25 July 2022

महाराष्ट्र में तीन दिन तक भारी बारिश का पूर्वानुमान, अब तक 110 की मौत

मुंबई : महाराष्ट्र (Maharashtra) के कई जिलों में मौसम विज्ञान विभाग ने अपने पूर्वानुमान में आगामी तीन दिन तक भारी बारिश होने की चेतावनी दी है. इसके बाद नागपुर, गढ़चिरौली, चंद्रपुर, गोंदिया जिलों, मराठवाड़ा और उत्तरी महाराष्ट्र (Maharashtra) के कई जिलों के लिए अलर्ट जारी किया गया है. नासिक और रत्नागिरी जिले में रविवार (Sunday) रात से बारिश हो रही हैष गोदावरी तथा जगबुड़ी नदी के तटीय इलाकों में रहने वाले नागरिकों से सुरक्षित स्थानों पर जाने की अपील की गई है.


राज्य में एक जून से अब तक भारी बारिश के कारण 110 नागरिकों की जान चली गई . इसके अलावा 218 जानवरों की मौत हो गई है. 44 घर पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए हैं. 2 हजार 86 घर क्षतिग्रस्त हो गए हैं . सूबे के 28 जिले और 309 गांव प्रभावित हुए हैं. 83 अस्थायी आश्रय केंद्र बनाए गए हैं. अब तक 14 हजार 480 नागरिकों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा चुका है.


मौसम विज्ञान विभाग ने अगले दो दिनों तक विदर्भ में भारी बारिश की चेतावनी दी है. रत्नागिरी जिले में बारिश हो रही है. जगबुड़ी नदी खतरे के निशान को पार कर चुकी है. देर रात जिला सूचना कार्यालय ने जगबुड़ी को लेकर लोगों को सतर्क रहने का निर्देश जारी किया. नासिक जिले में भी जोरदार बारिश हो रही है. प्रशासन ने गोदावरी नदी के तटीय क्षेत्रों में रहने वालों को सतर्क रहने का निर्देश दिया है.


बाढ़ की स्थिति से निपटने के लिए प्रशासन ने एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की 14 इकाइयों को तैनात किया है. इनमें मुंबई (Mumbai) -2, पालघर-1, रायगढ़-महाड-2, ठाणे (Thane)-2, रत्नागिरी-चिपलून-2, कोल्हापुर-2, सतारा-1, इस तरह कुल 12 टीमें तैनात की गई हैं. नांदेड़-1, गढ़चिरौली-1 इस तरह कुल दो एसडीआरएफ की टीमों को तैनात किया गया है.

Lorem ipsum is simply dummy text of the printing and typesetting industry.