Tuesday, 26 April 2022

एटीएस और नौसेना का ऑपरेशन:गुजरात के समुद्री तट से 280 करोड़ की ड्रग्स बरामद, 9 आरोपी भी पकड़े गए

 इंडियन कोस्ट गार्ड को एक बड़ी कामयाबी मिली, जब एक संयुक्त अभियान के तहत पाकिस्तानी नाव को अरब सागर में करीब 280 करोड़ रुपए कीमत की हेरोइन के साथ पकडा। जानकारी के अनुसार पाकिस्तान से आई 'अल हज' नाम की नाव को पकड़ा गया है। नाव में सवार 9 लोगों को भी हिरासत में लिए गए हैं। यह अभियान इंडियन कोस्ट गार्ड और गुजरात आतंकवाद निरोधी दस्ते ने मिलकर चलाया था। आगे की जांच के लिए नाव को जखाई तट लाया जा रहा है।

नाव में मछली पकड़ने का भी काफी सामान था, इसी सामान में ड्रग्स छिपाकर रखी गई थी।
नाव में मछली पकड़ने का भी काफी सामान था, इसी सामान में ड्रग्स छिपाकर रखी गई थी।

एक व्यक्ति हुआ है घायल
भारतीय कोस्ट गार्ड को देखते ही नाव में सवार लोगों ने भागने की कोशिश की। इसी दौरान नाव में सवार एक व्यक्ति घायल हो गया। नाव में ड्रग्स के साथ मछली पकड़ने का भी काफी सामान था। इससे साफ है कि मछली पकड़ने की आड़ में ड्रग्स गुजरात पहुंचाई जाने वाली थी।

9 फरवरी को पकड़े गए थे 6 मछुआरे
इसी साल 9 फरवरी को भी क्रीक इलाके से 9 पाकिस्तानी बोट पकड़ी गई थीं। दरअसल, कोस्ट गार्ड की पेट्रोलिंग के दौरान मछुआरे अपनी नाव छोड़कर दलदली इलाके में छिप गए थे। बोट मिलने के बाद चलाए गए सर्च ऑपरेशन के दौरान इन्हीं बोटों पर सवार होकर आए 6 पाकिस्तानी मछुआरों को पकड़ा गया था। हालांकि, इनकी बोट से कोई संदिग्ध चीज नहीं मिली थी।

इसी साल 9 फरवरी को क्रीक इलाके से 6 मछुआरों समेत 9 पाकिस्तानी बोट जब्त की गई थीं।
इसी साल 9 फरवरी को क्रीक इलाके से 6 मछुआरों समेत 9 पाकिस्तानी बोट जब्त की गई थीं।

गुजरात के समुद्री रास्ते पर ड्रग माफियाओं की नजर
अब तक भारत में कश्मीर और पंजाब की सीमा से ड्रग्स की तस्करी होती थी। लेकिन, इन दोनों सीमाओं पर सख्त चौकसी के चलते ड्रग्स माफियाओं की नजर गुजरात की समुद्री सीमा पर है। इसी के चलते पिछले कुछ समय से गुजरात के समुद्री तटों से काफी मात्रा में ड्रग्स जब्त की जा चुकी है।

फरवरी में ड्रग्स की 800 किग्रा की खेप बरामद की गई थी।
फरवरी में ड्रग्स की 800 किग्रा की खेप बरामद की गई थी।

कब-कब बड़ी मात्रा में ड्रग्स जब्त की गई

  • जुलाई 2017 में गुजरात के समुद्री किनारे पर एक व्यापारी जहाज से 1500 किलो हेरोइन जब्त की गई थी।
  • अगस्त 2018 में जाम सलाया के 2 लोगों को 5 किलो हेरोइन के साथ पकड़ा गया था। जांच में पता चला था कि पाकिस्तान से 100 किलो हेरोइन की तस्करी करके भारत लाई गई थी, बाद में इसे जब्त कर लिया गया था।
  • जनवरी 2020 में, एक मछली पकड़ने वाली नाव से 5 पाकिस्तानियों के पास 175 करोड़ रुपए की 35 किलोग्राम हेरोइन जब्त की गई थी।
  • अप्रैल 2021 में 150 करोड़ रुपए की 30 किलो हेरोइन के साथ 8 पाकिस्तानियों को अरेस्ट किया गया था।

Lorem ipsum is simply dummy text of the printing and typesetting industry.