Tuesday, 5 April 2022

गलत जानकारी फैलाने वालों पर मोदी सरकार की डिजिटल स्ट्राइक, चार पाकिस्तानी समेत 22 यूट्यूब चैनल ब्लॉक



नरेंद्र मोदी सरकार ने भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा, विदेशी रिश्तों और सार्वजनिक आदेश को लेकर गलत जानकारी फैला रहे 22 यू-ट्यूब चैनलों को ब्लॉक कर दिया है. इन चैनलों में 4 पाकिस्तान के हैं. इसके अलावा 3 ट्विटर, एक फेसबुक अकाउंट और एक न्यूज वेबसाइट को भी ब्लॉक किया गया है. यह जानकारी न्यूज एजेंसी एएनआई ने जारी की है. 

एजेंसी के मुताबिक सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने 22 यूट्यूब चैनलों पर चाबुक चलाया है. इसके अलावा 3 ट्विटर खाते, 1 फेसबुक अकाउंट और एक न्यूज वेबसाइट को भी ब्लॉक किया गया है.  22 यूट्यूब चैनलों में से 4 पाकिस्तान आधारित हैं. ये सारे अकाउंट्स भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा, विदेशी रिश्तों और सार्वजनिक आदेश को लेकर लोगों के बीच गलत जानकारी फैला रहे थे.

इससे पहले जनवरी में मोदी सरकार ने 35 YouTube चैनल्स को ब्लॉक किया था. 20 जनवरी को मंत्रालय को मिली खुफिया सूचना के आधार पर 35 यूट्यूब चैनल, 2 ट्विटर अकाउंट, 2 इंस्टाग्राम अकाउंट, 2 वेबसाइट और एक फेसबुक अकाउंट को ब्लॉक करने के निर्देश जारी किए गए थे. ये सारे अकाउंट्स पाकिस्तान से संचालित होते थे और झूठे भारत विरोधी समाचार और अन्य सामग्री फैलाते थे.

पिछले साल दिसंबर में खुफिया एजेंसियों के साथ एक संयुक्त प्रयास में 20 यूट्यूब चैनल और दो वेबसाइट को ब्लॉक करने का आदेश दिया गया थाय.ये चैनल्स भी भारत विरोधी दुष्प्रचार और फर्जी खबरें फैला रहे थे. तब सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने कहा था  कि इन चैनल का इस्तेमाल "कश्मीर, भारतीय सेना, भारत में अल्पसंख्यक समुदायों, राम मंदिर, जनरल बिपिन रावत आदि" जैसे विषयों पर समन्वित तरीके से विभाजनकारी सामग्री पोस्ट करने के लिए किया जा रहा था.


Lorem ipsum is simply dummy text of the printing and typesetting industry.