Sunday, 5 December 2021

maharashtra में ओमिक्रॉन विस्फोट: पुणे और पिंपरी में 8 लोग हुए संक्रमित, नाइजीरिया से लौटी महिला के संपर्क में आने से भाई और उसका परिवार हुआ पॉजिटिव

 

संक्रमित हुए 6 में से 5 मरीजों में कोई लक्षण नहीं है। महिला को मामूली जुखाम और सर्दी है। - Dainik Bhaskar
संक्रमित हुए 6 में से 5 मरीजों में कोई लक्षण नहीं है। महिला को मामूली जुखाम और सर्दी है।

महाराष्ट्र में रविवार को ओमिक्रॉन के 8 नए मामले मिले हैं। इनमें से एक मरीज पुणे में और 7 पिंपरी चिंचवाड़ जिले में मिले हैं। इसी के साथ राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 8 पहुंच गई है। संक्रमितों में शामिल 6 में से 3, 24 नवंबर को नाइजीरिया के लागोस से पिंपरी आये थे। इनमें एक 44 वर्षीय महिला शामिल है। यह महिला अपनी 12 और 18 साल की दो बेटियों के साथ अपने भाई के घर आई थी।

इनके संपर्क में आने वाले 13 लोगों की टेस्टिंग करवाई गई, जिसमें से उनका भाई और उनकी दो बेटियां संक्रमित हुईं हैं। कुछ देर पहले नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी, पुणे ने इनके संक्रमित होने की पुष्टि की है। वर्तमान में इस परिवार के 13 लोगों को पिंपरी चिंचवाड़ के जीजा माता हॉस्पिटल में अलग वार्ड में रखा गया है। संक्रमित हुए 6 में से 5 मरीजों में कोई लक्षण नहीं है। महिला को मामूली जुखाम और सर्दी है। इन 6 लोगों में 18 वर्ष से कम आयु के 3 लोग हैं, उनका कोई वैक्सीनेशन नहीं हुआ है। जबकि तीन लोगों को वैक्सीन के दोनों डोज दिए जा चुके हैं।

इनके अलावा पिंपरी चिंचवाड़ के आलंदी में एक शख्स में ओमिक्रॉन की पुष्टि हुई है। डिस्ट्रिक्ट हेल्थ ऑफिसर भगवान पवार ने बताया कि आलंदी में भी 1 शख्स ओमिक्रान से संक्रमित हुआ है। अब तक पुणे में दो और पिंपरी चिंचवाड़ में 6 संक्रमित हुए हैं।

पुणे में भी एक शख्स हुआ संक्रमित

इन तीन में से 2 ने कोविशील्ड और एक को को-वैक्सीन दी गई है। पुणे शहर का एक व्यक्ति 18 से 25 नवंबर तक फिनलैंड गया था, 29 तारीख को बुखार आया इसलिए उसने कोविड टेस्ट किया, वो ओमिक्रोन पॉजिटिव पाया गया। इसने कोविशिल्ड के दोनों डोज लिए थे, फिलहाल इसमें किसी भी तरह के लक्षण नहीं दिख रहे हैं। महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन प्रभावित देशों से आए 4901 यात्रियों के टेस्ट किए गए।

विदेश से पुणे लौट 267 नागरिकों का कोरोना टेस्ट नेगेटिव!

पुणे के मेयर मुरलीधर मोहोल ने बताया कि 10 नवंबर के बाद पुणे शहर में 438 नागरिक विदेश से लौटे हैं, जिनमें से 370 नागरिक नगरपालिका सीमा के भीतर हैं। 370 में से 335 नागरिक ट्रेस किए जा चुके हैं और अब तक 267 यात्रियों का आरटी-पीसीआर टेस्ट करवाया गया है। सभी की रिपोर्ट निगेटिव आई है।

Lorem ipsum is simply dummy text of the printing and typesetting industry.