Wednesday, 29 September 2021

घोर लापरवाही! मुंबई से सटे ठाणे में COVID-19 के बजाय लगा दिया एंटी-रेबीज इंजेक्शन, डॉक्टर और नर्स सस्पेंड

 





ठाणे: देश की आर्थिक राजधानी मुंबई से सटे ठाणे (Thane) में कोविड-19 वैक्सीन (COVID-19 Vaccine) लगवाने गए शख्स को एंटी रैबीज (Rabies) का इंजेक्शन देने का मामला सामने आया है. इस बड़ी लापरवाही का खुलासा होने के बाद प्रशासन भी हरकत में आया और डॉक्टर व नर्स को सस्पेंड कर दिया है. 

ठाणे नगर निगम के अतिरिक्त आयुक्त संदीप मालवी (Sandeep Malvi) ने बताया कि ठाणे जिले के कलवा (Kalwa) इलाके में एक हेल्थ केयर सेंटर में व्यक्ति को कोरोना वायरस रोधी वैक्सीन की डोज की जगह एंटी रेबीज वैक्सीन (Anti-Rabies Vaccine) की डोज लगा दी गई. इस मामले में डॉक्टर और नर्स को निलंबित किया गया है.

ठाणे नगर निगम में कार्यरत नर्स ने सोमवार को स्वास्थ्य केंद्र में कोरोना की वैक्सीन लगवाने आए एक व्यक्ति को गलती से एंटी-रेबीज वैक्सीन (एआरवी) लगा दी. घटना सोमवार को कलवा के आटकोनेश्वर स्वास्थ्य केंद्र (Aatkoneshwar Health Centre) में हुई. जहां राजकुमार यादव (Rajkumar Yadav) नाम का व्यक्ति कोविशील्ड वैक्सीन (Covishield Vaccine) लेने आया था, लेकिन गलती से वह उस कतार में बैठ गया जहां एआरवी इंजेक्शन लगाया जा रहा था. बताया जा रहा है कि नर्स ने यादव का केस पेपर देखे बिना एआरवी इंजेक्शन लगा दिया. गलती का पता चलने के बाद यादव को निगरानी में रखा गया, हालांकि उन पर इसका कोई विपरीत प्रभाव नहीं पड़ा.

ठाणे नगर निगम द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि वैक्सीन लगाने से पहले व्यक्ति के केस पेपर की जांच करना नर्स की ड्यूटी थी. लेकिन उन्होंने लापरवाही दिखाते हुए ऐसा नहीं किया. इसलिए अनुशासनात्मक कार्रवाई के रूप में उन्हें निलंबित कर दिया गया है और इस दौरान उन्हें निगम मुख्यालय में भेजा जाएगा.


SHARE THIS

Author:

Etiam at libero iaculis, mollis justo non, blandit augue. Vestibulum sit amet sodales est, a lacinia ex. Suspendisse vel enim sagittis, volutpat sem eget, condimentum sem.

0 coment rios: