javed akhtar मानहानि केस: आपराधिक मानहानि मामले की कार्रवाई को रोकने के लिए कंगना ने बॉम्बे हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया



एक्ट्रेस कंगना रनोट ने गीतकार जावेद अख्तर की शिकायत पर मुंबई की अंधेरी मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट द्वारा आपराधिक मानहानि की कार्यवाही को चुनौती देते हुए बॉम्बे हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। इसी मामले में एक्ट्रेस को मार्च 2020 में जमानत मिल गई थी। उस दौरान उन्होंने मामले में जारी जमानती वारंट को रद्द करने के लिए अदालत का रुख किया था। यह वारंट सुनवाई के दौरान अदालत में पेश नहीं होने के बाद एक्ट्रेस के खिलाफ जारी हुआ था। कंगना पर आरोप है कि उन्होंने जावेद पर आधारहीन आरोप लगाकर उनका नाम खराब करने की कोशिश की थी। दरअसल अभिनेत्री को समन भेजे जाने के बावजूद कोर्ट में उपस्थित नहीं होने की वजह से कोर्ट ने वारंट जारी किया था। हालांकि अब कोर्ट ने उन्हें जमानत दे दी है।
पिछले साल नवंबर में दर्ज हुआ था केस
जावेद अख्तर ने अपने वकील निरंजन मुंदर्गी के जरिए 2 नवंबर 2020 को एक प्राइवेट शिकायत दर्ज कराई थी। इसमें उन्होंने एक्ट्रेस कंगना रनोट के खिलाफ इंडियन पैनल कोड के सेक्शन 499 (मानहानि) और सेक्शन 500 (मानहानि के लिए सजा) के तहत आरोप लगाए थे।
अख्तर ने अपनी शिकायत में कहा कि वह एक आत्मनिर्भर व्यक्ति है, जो 4 अक्टूबर, 1964 को 27 रुपए, 2 जोड़ी कपड़े और कुछ किताबों के साथ मुंबई पहुंचे थे। उस वक्त वे 19 साल के थे। याचिका में अख्तर की प्रतिष्ठा के बारे में बताया गया, "अपीलकर्ता फिल्म इंडस्ट्री के सीनियर कलाकारों में शुमार हैं। जिसने अपने करियर में 55 साल से ज्यादा समय तक काम किया है। यह अपने आप में एक दुर्लभ उपलब्धि है। वे मार्च 2010 से मार्च 2016 तक राज्यसभा के सदस्य रहे।"
अख्तर का दावा है कि 57 मिनट तक चले इंटरव्यू में कंगना बिना किसी सुबूत या नॉलेज के सुशांत की मौत से जुड़े हालातों पर बोलती दिखाई देती हैं। उनकी याचिका में आगे कहा गया है कि इसी इंटरव्यू के दौरान जावेद के खिलाफ बयान दिए गए थे।
अख्तर ने कथित तौर पर कंगना पर आरोप लगाया था कि कंगना ने इंटरव्यू के दौरान उन पर झूठा आरोप लगाया था कि उन्होंने ऋतिक रोशन के खिलाफ दर्ज केस वापस लेने के लिए उन्हें धमकी दी थी।
अख्तर ने अपनी शिकायत में कहा था कि कंगना ने इंटरव्यू में उन्हें सुसाइड गैंग का हिस्सा बताया था। कंगना ने यह आरोप भी लगाया था कि अख्तर ने उन्हें धमकाते हुए कहा था कि अगर उन्होंने केस वापस नहीं लिया तो उनके पास आत्महत्या के अलावा कोई रास्ता नहीं होगा।
अख्तर का दावा है कि कंगना के इस कमेंट के चलते उन्हें कई धमकी भरे फोन कॉल्स और मैसेज आए। उन्हें सोशल मीडिया पर भी ट्रोल किया गया। उनके मुताबिक, इस कमेंट की वजह से उनकी रेपुटेशन खराब हुई है।
3 दिसंबर को मजिस्ट्रेट कोर्ट ने जावेद अख्तर का स्टेटमेंट रिकॉर्ड किया था।
जमानती वारंट रद्द करा चुकीं कंगना
जावेद की शिकायत के बाद मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट कोर्ट ने कंगना के खिलाफ जमानती वारंट जारी किया था। कंगना ने अदालत का दरवाजा खटखटाया जमानत और मुचलके के बाद उनका वारंट रद्द कर दिया गया था।
एक एंटरटेनमेंट वेबसाइट को दिए इंटरव्यू में कंगना ने कहा था कि जावेद अख्तर ने उन्हें घर बुलाकर धमकी दी थी। कंगना के मुताबिक, अख्तर ने कहा था कि राकेश रोशन और उनका परिवार बहुत बड़े लोग हैं। अगर उन्होंने उनसे माफी नहीं मांगी तो वे उन्हें जेल में डलवा सकते हैं।
इससे पहले कंगना की बहन रंगोली चंदेल भी सोशल मीडिया के जरिए यह दावा कर चुकी थीं। उन्होंने लिखा था, "जावेद अख्तर जी ने कंगना को घर बुलाया और धमकी दी कि वे ऋतिक रोशन से माफी मांग लें। महेश भट्ट ने कंगना पर चप्पल फेंकी थी, क्योंकि उसने भट्ट की फिल्म में सुसाइड बॉम्बर की भूमिका निभाने से इनकार कर दिया था। वे प्रधानमंत्री को फासीवादी कहते हैं....चाचाजी आप दोनों क्या हो?"
कंगना रनोट की अगली फिल्म पूर्व एक्ट्रेस और तमिलनाडु पूर्व मुख्यमंत्री दिवंगत जे जयललिता की बायोपिक है। इसके अलावा वे 'धाकड़' में भी नजर आएंगी। रजनीश घई द्वारा निर्देशित, इस एक्शन एंटरटेनर फिल्म में अर्जुन रामपाल और दिव्या दत्ता भी अहम रोल में होगें। मेकर्स इस फिल्म को 1 अक्टूबर, 2021 को रिलीज करने की प्लैनिंग कर रहे हैं। इसके अलावा, कंगना के पास 'तेजस' भी है जिसमें वो एक एयरफोर्स ऑफिसर के रोल में नजर आएंगी। वे इमरजेंसी, अयोध्या विवाद भी फिल्म बना रही हैं। इसके अलावा वे मणिकर्णिका रिटर्न्स : द लीजेंड ऑफ दिद्दा' नाम से कश्मीर की वॉरियर क्वीन रहीं दिद्दा रानी की जिंदगी पर भी फिल्म बनाने जा रही हैं।

Post a Comment

[blogger]

hindmata mirror

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget