राकेश अस्थाना बनाए गए दिल्ली पुलिस के कमिश्नर, BSF के DG का संभाल रहे हैं पद, 1984 बैच के हैं IPS




SSB (BSF) के महानिदेशक राकेश अस्थाना (Rakesh Asthana) दिल्ली पुलिस कमिश्नर बनाए गए हैं. गुजरात कैडर के 1984 बैच के IPS अधिकारी को दिल्ली पुलिस प्रमुख बनाया गया है. इसका आदेश भी जारी किया जा चुका है. आदेश में कहा गया है कि राकेश अस्थाना को दिल्ली पुलिस का कमिश्नर बनाया जाता है. उनकी नियुक्ति के साथ खाली हुए BSF के DG के पद का अतिरिक्त प्रभार ITBP के DG और हरियाणा कैडर के 1984 बैच के IPS अधिकारी एसएस देसवाल के पास होगा.

राकेश अस्थाना जो 1984 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं जो अभी बीएसएफ के डीजी और एनसी बी के चीफ हैं. उन्हें अब दिल्ली पुलिस का नया कमिश्नर बनाया गया है राकेश अस्थाना वही अधिकारी हैं जिनके निगरानी में सुशांत सिंह रिया चक्रवर्ती ड्रग्स कनेक्शन मामले में दो FIR दर्ज की गई थी. इसके पहले राकेश अस्थाना सीबीआई में स्पेशल डायरेक्टर भी रह चुके हैं और सूरत कमिश्नर रहते हुए उन्होंने आसाराम संत मामले में एक महत्वपूर्ण जांच अपनी निगरानी में शुरू करी थी, जिसमें आसाराम और उसके बेटे की गिरफ्तारी भी की गई थी.

राकेश अस्थाना ने बीएसएफ में रहते कई बड़े ऑपरेशन को लीड किया है. इसके अलावा दिल्ली मुंबई और देश के कई राज्यों में नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो की कमान संभालते हुए कई बड़े ऑपरेशन किए हैं. बता दें कि हाल में ही सीबीआई डायरेक्टर के नाम पर भी राकेश अस्थाना की चर्चा थी. खास बात ये है कि एसएस जोग और अजयराज शर्मा के बाद राकेश अस्थाना तीसरे पुलिस कमिश्नर हैं जो यूटी कैडर के बाहर के अधिकारी हैं.

सरकार ने 30 जून को एसएन श्रीवास्तव के सेवानिवृत्त होने के बाद बालाजी श्रीवास्तव को दिल्ली पुलिस का अतिरिक्त प्रभार दिया था, वहीं अब अस्थाना को नियुक्त करने का निर्णय लिया गया है. ऐसा इसलिए क्योंकि गृह मंत्री अमित शाह दिल्ली पुलिस को और अधिक पेशेवर और उत्तरदायी बनाकर सुधार करना चाहते हैं. अस्थाना आपराधिक जांच के लिए जाने जाते हैं और पिछले एक दशक में गुजरात में इंडियन मुजाहिदीन का पर्दाफाश करने में प्रमुख भूमिका निभाई है.

Post a Comment

[blogger]

hindmata mirror

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget