समुद्र में फिर डूबा बार्ज:रायगढ़ के समुद्र में डूबे MV मंगलम बार्ज के सभी 16 सदस्यों का सफल रेस्क्यू किया गया, हेलिकॉप्टरों से बचाई गई 13 लोगों की जान

 

इस रेस्क्यू ऑपरेशन में नेवी के दो हेलिकॉप्टरों को लगाया गया था। - Dainik Bhaskar
इस रेस्क्यू ऑपरेशन में नेवी के दो हेलिकॉप्टरों को लगाया गया था।

भारतीय तटरक्षक बल ने महाराष्ट्र के रायगढ़ स्थित रेवदांडा बंदरगाह के पास डूबे एमवी मंगलम बार्ज (फ्लैट प्लेटफार्म जहाज) पर सवार सभी 16 लोगों को सुरक्षित रेस्क्यू किया है। इस बचाव अभियान में कोस्टगार्ड के जहाज के साथ ही नेवी के हेलिकॉप्टर की भी मदद ली गई है। JSW कंपनी की बार्ज से 3 लोगों को छोटी नौका से और 13 को चेतक हेलिकॉप्टर की मदद से बचाया गया है।

17 जून की सुबह MRCC मुंबई को भारतीय मालवाहक जहाज MV मंगलम के अधिकारी से टेलीफोन पर सूचना मिली कि रेवदांडा जेट्टी (रायगढ़ जिला) के पास तट से लगभग तीन किलोमीटर की दूरी पर समुद्र में यह जहाज आंशिक रुप से डूब गया है। अधिकारी ने बताया कि जहाज में पानी भर जाने से चालक दल दहशत में है। MRCC टीम ने अधिकारी और चालक दल को सांत्वना देते हुए उनसे जहाज पर बने रहने का अनुरोध किया।

इस तरह किया गया रेस्क्यू ऑपरेशन

सूचना मिलते ही भारतीय तटरक्षक जहाज सुभद्रा कुमारी चौहान दिघी बंदरगाह से रवाना हुआ और सहायता प्रदान करने के लिए संकटग्रस्त जहाज की ओर चल दिया। इस बीच, एमवी मंगलम से चालक दल को निकालने के लिए दमन के ICG एयर स्टेशन से दो हेलिकॉप्टर भी लॉन्च किए गए। लगभग 10.15 बजे संकटग्रस्त जहाज के पास पहुंचा और स्थिति का आकलन करने के बाद चुनौतीपूर्ण मौसम की स्थिति के बीच चालक दल के बचाव के लिए अपनी नावों को उतारा। इसके साथ ही ICG हेलिकॉप्टर भी घटनास्थल पर पहुंच गए और मौसम की अनिश्चितता के बावजूद चालक दल ने अपना रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू कर दिया। तकरीबन 6 घंटे के प्रयास के बाद सभी 16 चालक सदस्यों को सफलतापूर्वक बचा लिया गया। बचाए गए चालक दल को रेवदांडा ले जाया गया और उनकी जांच करवाई जा रही है।

हेलिकॉप्टर से किया गया बचाव कार्य
हेलिकॉप्टर से किया गया बचाव कार्य

Post a Comment

[blogger]

hindmata mirror

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget