Thursday, 3 June 2021

5 फेज में अनलॉक होगा महाराष्ट्र:पहले फेज में ठाणे, नासिक समेत 18 जिलों में लॉकडाउन हटा, मुंबई पर फैसला 15 जून के बाद



कोरोना के मामलों में कमी आने के बाद महाराष्ट्र में अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो गई है। सरकार ने 5 चरणों में राज्य को अनलॉक करने की योजना बनाई है। पहले फेज में भंडारा, नासिक, धुले, ठाणे, परभणी, जलगांव और नांदेड समेत 18 जिलों को खोला जाएगा। अभी मुंबई को अनलॉक नहीं किया जा रहा है। इस पर फैसला 15 जून के बाद लिया जाएगा।

गुरुवार को राज्य सरकार ने अनलॉक की गाइडलाइन जारी की है। इसके मुताबिक, जिन शहरों में 25% से ज्यादा बेड खाली हैं, अभी सिर्फ उन्हें ही खोला जाएगा। जहां पॉजिटिविटी रेट सिर्फ 5% है, वहां पर सिनेमा हॉल भी खोल दिए जाएंगे।

पॉजिटिविटी रेट के आधार पर राज्य को बांटा
राज्य के कुल जिलों को 5 लेवल में बांटा गया। लेवल-5 का मतलब है कि इस लेवल के जिलों में संक्रमण दर काफी कम है। इस हिसाब से 18 जिलों में शुक्रवार से किसी तरह की पाबंदी नहीं होगी। राज्य के अन्य जिले, लेवल 1, लेवल 2, लेवल 3, लेवल 4 में हैं, जहां संक्रमण दर कम होने पर पाबंदियों में छूट मिलेगी।

महाराष्ट्र में कंट्रोल हुआ कोरोना
देश में कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित महाराष्ट्र के लिए जून महीना पॉजिटिव बदलाव लेकर आया है। राज्य में कोरोना की पहली लहर के वक्त सर्वाधिक एक्टिव केस यानी इलाज करा रहे मरीजों की संख्या 3.01 लाख थी। दूसरी लहर में यह आंकड़ा 6.99 लाख तक गया। जून के पहले दिन सूबे में एक्टिव मरीजों की संख्या 2.30 लाख ही बची थी। यानी कोरोना महामारी के पीक से अब महाराष्ट्र में 23.55% कम कोरोना के एक्टिव पेशेंट हैं।

Lorem ipsum is simply dummy text of the printing and typesetting industry.