Friday, 25 June 2021

महाराष्‍ट्र: 11वीं में एडमिशन के लिए कॉमन एंट्रेंस टेस्‍ट, 15 जुलाई को आएंगे 10वीं के रिजल्‍ट



महाराष्‍ट्र की शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने जानकारी दी है कि महाराष्ट्र राज्य माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (MSBSHSE) कक्षा 10वीं के बोर्ड एग्‍जाम रिजल्‍ट 15 जुलाई तक जारी करेगा. शिक्षामंत्री ने कहा कि छात्रों को बगैर परीक्षा के पास किया जा रहा है मगर कक्षा 11 में एडमिशन के लिए एक सामान्य प्रवेश परीक्षा (CET) जुलाई के अंत या अगस्त के पहले सप्ताह में आयोजित की जाएगी.

इस वर्ष कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षाएं कोरोना महामारी के खतरे को देखते हुए रद्द कर दी गई थीं. बोर्ड द्वारा तय मार्किंग स्‍कीम के तहत 10वीं कक्षा के छात्रों को नंबर कक्षा 9 की परीक्षा में प्राप्त नंबरों और कक्षा 10 के इंटरनल मार्किंग के आधार पर दिए जाएंगे. रिजल्‍ट जारी होने की डेट की जानकारी जल्‍द आधिकारिक वेबसाइट maharesult.nic.in पर जारी की जाएगी.

प्रमोट हुए छात्रों के बीच 11वीं में एडमिशन के दौरान एकरूपता सुनिश्चित करने और सभी छात्रों को समान अवसर देने के लिए, महाराष्ट्र स्कूल शिक्षा बोर्ड प्रथम वर्ष के जूनियर कॉलेज (FYJC) सीटों में प्रवेश के लिए एक वैकल्पिक CET आयोजित करेगा. इसका आयोजन जुलाई-अगस्‍त में किया जाना है. 

Lorem ipsum is simply dummy text of the printing and typesetting industry.