ठप हुई मुंबई, गोवा में तबाही, अब गुजरात की ओर बढ़ रहा Cyclone Tauktae

 


Tauktae Cyclone Live Update: देश के दक्षिण पश्चिम राज्यों पर चक्रवाती तूफान तौकते (Tauktae) का साया मंडरा रहा है. केरल, कर्नाटक और गोवा में तबाही मचाने के बाद Cyclone Tauktae का असर महाराष्ट्र में भी देखने को मिल रहा है. मुंबई में तेज हवाओं के साथ बारिश का सिलसिला जारी है. चक्रवाती तूफान के अलर्ट के बीच BMC ने मुंबई में बांद्रा-वर्ली सी लिंक को अगले आदेश तक के लिए बंद कर दिया गया है. प्रशासन एवं राज्य सरकार द्वारा लोगों से घरों में रहने की अपील की जा रही है.

अलग-अलग राज्यों में अब तक तूफान से प्रभावित इलाकों में 8 लोगों की मौत हो गई है जबकि कई सौ पेड़ गिरे हैं. साथ ही घरों को भी नुकसान पहुंचा है. महाराष्ट्र में भी घर-मकानों को क्षति पहुंची है. चक्रवाती तूफान अब गुजरात की तरफ बढ़ रहा है. तूफान की आहट के साथ गुजरात के तटीय इलाके में आज और कल भारी बारिश की आशंका है. आपदा से निपटने के लिए NDRF की 50 टीमें तैनात की गई हैं.


सूरत एयरपोर्ट बंद

गुजरात के कच्छ में तूफान से तबाही की आशंका को देखते हुए प्रशासन अलर्ट पर है. साथ ही तटीय इलाकों के मछुआरों को सुरक्षित स्थानों पर शिफ्ट किया गया है. मौसम विभाग के मुताबिक गुजरात में तूफान के पहुंचने के दौरान 155 से 165 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं. तूफान के मद्देनजर सूरत एयरपोर्ट को शाम 6 बजे तक के लिए बंद कर दिया गया है.

मौसम विभाग (IMD) के अनुसार चक्रवाती तूफान तौकते 17 मई की शाम या 18 मई को गुजरात के समुद्री तट से टकरा सकता है. मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि ये तूफान और भी खतरनाक हो सकता है. 18 मई की सुबह तक चक्रवात तौकते पोरबंदर और महुवा के बीच से गुजरात तट को पार कर सकता है.

मुंबई में तेज हवाओं के साथ बारिश मुंबई में तेज हवाओं के साथ बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. मुंबई के वडाला में चक्रवात तौकते का प्रभाव दिखना शुरू हो चुका है. तेज हवाएं चल रही हैं, साथ ही रिमझिम बारिश भी हो रही है. तूफान के खतरे के बीच मुंबई में 5 जगह अस्थायी शेल्टर होम बनाए गए हैं. पश्चिमी मुंबई में NDRF की 3 टीम और बाढ़ से बचाव के लिए फायर ब्रिगेड की 6 टीमें भी तैनात की गई हैं.

मुंबई एयरपोर्ट और मोनोरेल सेवा बंद

तूफान की आहट के मद्देनजर मुंबई एयरपोर्ट (Chhatrapati Shivaji Maharaj International Airport) को 11 घंटे के लिए बंद कर दिया गया है. वहीं, मोनोरेल को भी बंद दिन भर के लिए बंद कर दिया गया है.

मुंबई की ये फ्लाइट्स डायवर्ट

1 Spicejet diverted to Surat 1 Indigo flight returned back to Lucknow    1 Indigo flight diverted  to Hyderabad

गोवा में उड़ानें रद्द, कई सड़कों पर भी रास्ते बंद गोवा में भी तूफान ने कहर बरपाया है. अलग-अलग हादसों में 2 लोगों की मौत हो गई है. एक हादसे में बाइक सवार पर बिजली का पोल गिरा जबकि दूसरे हादसे में पेड़ गिरने से एक शख्स की मौत हुई है. गोवा में तूफान की वजह से आज सभी उड़ानें रद्द हैं. गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत के मुताबिक  तूफान में 100 घर बुरी तरह तबाह हुए हैं जबकि कई अन्य घरों को मामूली क्षति पहुंची है. गोवा में तूफान की वजह से करीब 500 पेड़ गिरने से जगह-जगह पर रास्ते बंद पड़े हैं.

केरल में भी भारी बारिश का दौर जारी केरल में भी तूफान के असर से कई इलाकों में भारी बारिश हो रही है. केरल में इस चक्रवात की वजह से दो लोगों की मौत हो गई है. अलप्पुझा में भारी बारिश के कारण निचले इलाकों में भर गया है. तटीय इलाके के लोगों को समुद्र से दूर रहने को कहा गया है.

गुजरात और दमन एवं दीव में यलो अलर्ट जारी भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार च्रकवात तौकते भीषण चक्रवाती तूफान में तबदील हो गया है. जिसके 17 मई की शाम तक गुजरात के तट तक पहुंचने की संभावना है. जबकि 18 मई की सुबह यह पोरबंदर और भावनगर जिले के महुआ के बीच से गुजरेगा.

IMD ने गुजरात तथा दमन एवं दीव के लिए यलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग (आईएमडी) ने बताया कि बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान तौकते गुजरात के तट की ओर बढ़ रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक, तूफान प्रभावित इलाकों में 18 मई तक 150 से 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी.

गुजरात में निचले तटीय इलाकों से लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है. राज्य में राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) और राज्य आपदा मोचन बल (एसडीआरएफ) की 54 टीमों को तैनात किया गया है. वहीं, मौसम विभाग ने चक्रवात तौकते के चलते 17 मई को महाराष्ट्र के मुंबई, उत्तरी कोंकण, ठाणे और पालघर के हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है.

कर्नाटक में कई घरों को पहुंचा नुकसान कर्नाटक के उत्तर कन्नड़ जिले में तौकते तूफान ने जमकर तबाही मचाई है. उडुपी में 4 लोगों की मौत हो गई जबकि उत्तर कन्नड़ जिले में तूफान की तबाही में 71 घर तबाह हो गए हैं. मछुआरों की 76 बोट भी क्षतिग्रस्त हुई हैं. 270 से ज्यादा बिजले के खंभे गिरे हैं.

गृह मंत्री ने की तैयारियों की समीक्षा गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को गोवा, गुजरात, महाराष्ट्र और दमन एवं दीव में चक्रवाती तूफान से निपटने के लिए की गई तैयारियों की समीक्षा की. साथ ही हर संभव तरीके से कोविड-19 के मरीजों के इलाज के साथ अन्य स्वास्थ्य सुविधाओं का ध्यान रखने के निर्देश दिए.

Post a Comment

[blogger]

hindmata mirror

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget