अमिताभ बच्चन ने मुम्बई में शुरू किया कोविड केयर सेंटर

 Amitabh bachchan starts covid care centre in mumbai ANN

मुम्बई: अमिताभ बच्चन का कोरोना मरीजों को मदद करने‌ का सिलसिला जारी है. हाल ही में अमिताभ बच्चन ने दिल्ली में रकाबगंज गुरुद्वारा में शुरू किये गये 400 बिस्तरों के कोविड केयर सेंटर के लिए 2 करोड़ रुपये  की धनराशि दान स्वरूप दी थी. पिछले हफ्ते इस कोविड केयर सेंटर की शुरुआत हो गई थी. अब अमिताभ ने मुम्बई में भी एक कोविड सेंटर को शुरू करने में अपना योगदान दिया है.

अमिताभ ने मुम्बई के जुहू इलाके में स्थित रितम्बरा विश्व विद्यापीठ नामक स्कूल व कॉलेज में 25 बिस्तरों का कोविड सेंटर के निर्माण में मदद की है. इसके लिए जरूरी मेडिकल उपकरणों से लेकर इसे स्थापित करने के लिए जरूरी ढांचागत सुविधाओं में अमिताभ ने आर्थिक सहायता दी है. 



अमिताभ बच्चन ने मुम्बई में शुरू किया कोविड केयर सेंटर


पूरी तरह से तैयार हो चुके और बुधवार से शुरू होने जा रहा यह कोविड सेंटर दो वॉर्ड में बंटा है जिनमें बुधवार की सुबह से कोरोना मरीजों की भर्ती शुरू कर दी जाएगी. फिलहाल इन दोनों वॉर्ड में 25 मरीजों के इलाज की क्षमता है मगर जरूरत पड़ने पर 30 मरीजों को यहां पर भर्ती किया जा सकता है.


इस कोविड सेंटर की खासियत है कि यहां पर मरीजों को ऑक्सीजन बेड उपलब्ध कराये जाएंगे जिसके लिए ऑक्सीजन सिलेंडरों और कंसंट्रेटरों की भी पूरी व्यवस्था कर ली गई है. इसी के साथ यहां पर भर्ती होनेवाले मरीजों को मुफ्त में पौष्टिक आहार दिया जाएगा, उनके लिए मुफ्त में फिजिओथेरेपी और मेंटल हेल्थ काउंसिलिंग की व्यवस्था भी होगी.



ऋतम्बरा विश्व विद्यापीठ में स्थापित यह कोविड केयर सेंटर मालिनी किशोर संघवी कॉलेज परिसर का हिस्सा है. इसके ट्रस्टी उमेश संघवी ने एबीपी न्यूज़ से बातचीत करते हुए बताया, "यहां पर आनेवाले मरीजों के लिए ज्यादातर सुविधाएं मुफ्त होंगी और यहां पर इस बात का पूरा ख्याल रखा जाएगा कि उन्हें किसी तरह की कोई तकलीफ न हो और यहां पर उनकी अच्छी तरह से देखभाल की जाए. हम अमिताभ बच्चन के शुक्रगुजार हैं कि उन्होंने इस कोविड सेंटर को शुरू करने में हमारी मदद की."



अमिताभ बच्चन ने मुम्बई में शुरू किया कोविड केयर सेंटर


उल्लेखनीय है कि इस कोविड केयर की स्थापना में जाने-माने फिल्म निर्माता आनंद पंडित ने भी अपना योगदान दिया है. आनंद पंडित न सिर्फ अमिताभ बच्चन के अच्छे दोस्त हैं बल्कि अमिताभ ने आनंद पंडित की फिल्म 'चेहरे' में भी मुख्य भूमिका निभाई है. कोरोना और लॉकडाउन के चलते 'चेहरे' की रिलीज दो बार टाली चुकी है.

Post a Comment

[blogger]

hindmata mirror

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget