Sunday, 2 May 2021

Bengal में हुआ खेला: नंदीग्राम में शुभेंदु अधिकारी जीते, ममता बनर्जी हारी

 


पश्चिम बंगाल में चुनाव नतीजों में बड़ा उलटफेर देखने को मिल रहा है। बंगाल की हाई प्रोफाइल सीट नंदीग्राम में हाल ही में बीजेपी में शामिल हुए शुभेंदु अधिकारी ने जीत दर्ज की है।शुभेंदु अधिकारी ने ममता बनर्जी पटखनी दी है। पश्चिम बंगाल की सबसे हाई प्रोफाइल सीट कही जाने वाली नंदीग्राम में ममता बनर्जी की जीत-हार को लेकर अब सस्पेंस बन गया है। न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, ममता बनर्जी ने शुवेंदु अधिकारी को करीब 1200 वोटों से हरा दिया है, जबकि बीजेपी का दावा है कि शुवेंदु अधिकारी 1622 वोट से चुनाव जीत चुके हैं। हालांकि, चुनाव आयोग की ऑफिशल वेबसाइट पर अभी नंदीग्राम के रिजल्ट घोषित नहीं हुए हैं

पश्चिम बंगाल के मेदिनीपुर जिले की नंदीग्राम विधानसभा सीट राज्य की हाई फ्रोफाइल सीटों में से एक है. इस सीट से वर्तमान में सुवेंदु अधिकारी विधायक हैं. अधिकारी ने चुनाव से पहले टीएमसी का साथ छोड़ बीजेपी का दामन थाम लिया है. इस सीट पर पिछले दो चुनावों से सत्ताधारी दल टीएमसी का कब्जा है. 2016 के चुनाव में सुवेंदु ने कम्‍युनिस्‍ट पार्टी ऑफ इंडिया के अब्दुल कबीर सेख को 81230 वोटों के मार्जिन से हराया था. सुवेंदु को यहां कुल 134623 वोट मिले थे और 53393 वोट सीपीएम के अब्दुल कबीर सेख के खाते में गए थे. बीजेपी यहां तीसरे नंबर पर रही थी, जिसके प्रत्याशी को 10 हजार से अधिक वोट प्राप्त हुए थे.

2016 के विधानसभा चुनाव में इस सीट पर कुल मतदाताओं की संख्या 231866 थी. इनमें से कुल 201659 वोटरों ने वोट डाले थे. पूरे विधानसभा क्षेत्र में पोलिंग के लिए कुल 271 बूथ बनाए गए थे और यहां करीब 87 फीसदी मतदान हुआ था.

नंदीग्राम सीट पर पहली बार साल 1967 में विधानसभा के लिए वोट डाले गए थे, जिसमें सीपीआई के प्रत्याशी को जीत मिली थी. बाद के चुनावों में भी यहां सीपीआई के दबदबा रहा. टीएमसी को इस सीट पर पहली बार जीत साल 2011 के चुनाव में मिली थी.

Lorem ipsum is simply dummy text of the printing and typesetting industry.